Gwalior Weather Newsरू ग्वालियर.नईदुनिया प्रतिनिधि। बंगाल की खाड़ी के कम दबाव के क्षेत्र की वजह से बुधवार को शहर में दिनभर बादल छाए रहे, लेकिन शाम को दस मिनट ही बारिस सके। उसके बाद शहर में तेज हवा चलती रही, जिससे गर्मी से राहत मिल गई और मौसम में ठंडक रही। मौसम विभाग ने 2.9 मिमी बारिश रिकार्ड की। मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे में हलकी से मध्यम बारिश के आसार हैं। यह सिस्टम ग्वालियर-चंबल संभाग के दक्षिणी हिस्से गुजरने वाला है। इसके असर से मध्यम बारिश की उम्मीद है।

बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनकर अति कम दबाव में बदल गया था। यह जबलपुर तक ते-ते कमजोर पड़ गया। इस सिस्टम के अाधार पर मौसम विभाग ने बारिश का जो पूर्वानुमान जारी किया था, वह गलत साबित हु। बादलों ने धोखा दे दिया। बुधवार को सागर संभाग के सपास सक्रिय रहा। इसके असर से शहर में दिनभर बादल छाए रहे। काली घटाएं तरसाकर निकल गईं। शाम को दस मिनट के लिए ही बारिश हो सकी। इस बारिश से मौसम में ठंडक गई। रात में ठंडी हवा चली।

21 को संभावना

-बंगाल की खाड़ी से आया कम दबाव का क्षेत्र मालवा की ओर बढ़ रहा है। यह कमजोर पड़कर चक्रवातीय घेरे में बदल जाएगा, लेकिन 17 सितंबर को नया सिस्टम विकसित हो रहा है।

-17 सितंबर को बनने वाला सिस्टम मजबूत होकर आगे बढ़ेगा। दिन बाद इस सिस्टम का असर ग्वालियर में दिखेगा। 21 से 22 सितंबर से फिर से बारिश के आसार बनेंगे।

- मानसून ट्रफ लाइन भी अपनी सामान्य स्थिति में आ जाएगी। गुजरात के पास सिस्टम बनने से यह बंगाली खाड़ी से होते हुए प्रदेश के मध्य भाग से होते हुए गुजरात तक जा रही है। सामान्य स्थिति में आने पर यह ग्वालियर-चंबल के ऊपर से गुजर सकती है।

अधिकतम तापमान-30.2 डिसे

न्यूनतम तापमान-24.6 डिसे

बारिश-2.9 मिमी

अबतक बारिश-604 मिमी

Posted By: anil.tomar

NaiDunia Local
NaiDunia Local