Gwalior Weather News: ग्वालियर. नईदुनिया प्रतिनिधि। शहर में लगातार पांचवे दिन भी बारिश का सिलसिला जारी रहा। गुरुवार को हलके से मध्यम बारिश होने से मौसम सुहाना हो गया। दिन व रात के तापमान में 2.8 डिसे का अंतर रहा। दिन में रात जैसे मौसम का अहसास हुआ। अधिकतम तापमान सामान्य से 7.6 डिसे नीचे आ गया। दिन में 10 किमी प्रतिघंटा की गति से चली हवा ने कंपा दिया। उमस से राहत रही। कूलर, एसी व पंखे भी बंद करने पड़े। मौसम विभाग ने 16 सितंबर की शाम तक रुक-रुक बारिश की संभावना जताई है। शाम साढ़े पांच बजे तक 13.1 मिमी बारिश रिकार्ड हुई। यह बारिश बंगाल की खाड़ी से आए कम दबाव की क्षेत्र की वजह से हुई है।

बंगाल की खाड़ी से आया कम दबाव का क्षेत्र झांसी आगरा के बीच में सक्रिय है। इस सिस्टम के ग्वालियर-चंबल संभाग के नजदीक आने से बारिश शुरू हो गई। बादलों ने शहर को निराश नहीं किया। दोपहर 1 बजे के बाद फुहारें बरसना शुरू हो गई थी। सिस्टम नजदीक आया, उससे बारिश में तेजी आगई। दोपहर 3 बजे तेज बारिश ने शहर को तर कर दिया। लोगों ने भीगते हुए बारिश का आनंद लिया। शहर के पिकनिक स्पाट पर भी लोगों की भीड़ रही।

बिजली ने भी किया परेशान

-तेज हवा के कारण बिजली की भी आंख मिचौली जारी रही। बारिश व हवा से फाल्ट भी काफी हुए, लेकिन मौसम में ठंडक होने से लोगों को बिजली जाने का अहसास नहीं हुआ। एक फीडर दिन में औसतन आठ से दस बार बंद हुआ है।

- फेस जाने की शिकायतें अधिक रही।औसतन 1300 शिकायतें कंपनी के पास पहुंची।

आगे ऐसा रहेगा मौसम

- कम दबाव का क्षेत्र पश्चिमी उत्तर प्रदेश के ऊपर सक्रिय है। झांसी से लेकर आगरा के बीच में इसका केंद्र है। यह सिस्टम ग्वालियर चंबल संभाग के काफी जनदीक है। भिंड में अच्छी बारिश दर्ज हुई।

- ग्वालियर में इस सिस्टम का 16 सितंबर के शाम तक रहने वाला है। उसके बाद बारिश थम जाएगी। धूप निकल आएगी, लेकिन स्थानीय प्रभाव से बारिश के आसार आगे भी रहेंगे।

- 6 से 10 किमी प्रतिघंटा की गति से हवा चलने की संभावना रहेगी।

30 सितंबर तक रहता है मानसून सीजन

-मानसून सीजन की शुरुवात 1 जून से 30 सितंबर के बीच रहती है। इस बार मानसून की बारिश काफी लेट हो गई थी। 25 सितंबर से के बाद बारिश घटने लगेगी, लेकिन मानसून 15 अक्टूबर तक सक्रिय रह सकता है।

- हलकी के मध्यम बारिश का दौर जारी रह सकता है। शहर को एक तेज बारिश की जरूरत है, जिससे औसत का कोटा पूरा हो सके।

अधिकतम तापमान-26.1डिसे

न्यूनतम तापमान-23.8 डिसे

शहर की कुल औसत बारिश-617.1मिमी

समय तापमान

05:30 25.2

08:30 26.0

11:30 26.0

14:30 24.4

17:30 23.8

इनका कहना है

बंगाल की खाड़ी में 19 सितंबर को चक्रवातीय घेरा बन रहा है। इस घेरे का असर उसी दिन से दिखना शुरू हो जाएगा। ग्वालियर में 21 से 23 सितंबर के बीच फिर से अच्छी बारिश के आसार रहेंगे। 25 सितंबर से बारिश घटना शुरू हो जाएगी।

वेदप्रकाश सिंह, रडार प्रभारी मौसम केंद्र भोपाल

Posted By: anil.tomar

NaiDunia Local
NaiDunia Local