ग्वालियर। शहरवासियों के लिए अच्छी खबर नहीं है। 6 माह पहले ग्वालियर को मिली नई दिल्ली-बिलासपुर राजधानी एक्सप्रेस छिन सकती है। इसमें 21 जून के बाद रिजर्वेशन बंद हो गए हैं। भारतीय रेलवे के सर्वर से नई दिल्ली-बिलासपुर राजधानी एक्सप्रेस का ग्वालियर स्टॉपेज 21 जून के बाद हटा दिया गया है। ट्रेन का ग्वालियर ठहराव खत्म होने की आशंका के चलते शहर में विरोध भी शुरू हो गया है।

शहरवासियों द्वारा लगातार की जा रही मांग के चलते बीते वर्ष दिसंबर में नई दिल्ली-बिलासपुर राजधानी एक्सप्रेस का ग्वालियर में दो मिनट का स्टॉपेज दिया गया था। ट्रेन को शुरू से ही काफी कम संख्या में यात्री मिल रहे थे। इस वजह से रेलवे द्वारा जो सर्वे करवाया गया, उसमें ट्रेन के स्टॉपेज की लागत भी नहीं निकल पा रही थी।

इस वजह से इस ट्रेन के ग्वालियर स्टॉपेज पर संकट मंडरा रहा था। अभी हाल ही में इस ट्रेन में 21 जून के बाद ग्वालियर से रिजर्वेशन बंद कर दिए गए हैं। भारतीय रेल के सर्वर में 21 जून के बाद इस ट्रेन का ग्वालियर ठहराव ही डीलिट कर दिया गया है। जो लोग 21 जून के बाद का रिजर्वेशन करवाने पहुंच रहे हैं, उनका ग्वालियर से रिजर्वेशन नहीं हो रहा।

मंगलवार और शनिवार को जाती है बिलासपुर

नई दिल्ली-बिलासपुर राजधानी एक्सप्रेस मंगलवार और शनिवार को ग्वालियर से बिलासपुर जाती है। वहीं मंगलवार और शुक्रवार को ग्वालियर से नई दिल्ली जाती है।

6 माह के लिए था स्टॉपेज

नई दिल्ली-बिलासपुर राजधानी एक्सप्रेस का 6 माह के लिए प्रायोगिक स्टॉपेज मिला था। 21 जून के बाद ठहराव नियमित रखने के लिए रेलवे बोर्ड से कोई आदेश नहीं आया है। इस वजह से सर्वर से स्टॉपेज खत्म कर दिया गया है। इसलिए रिजर्वेशन नहीं हो रहे। अब यह रेलवे बोर्ड से ही तय होगा कि स्टॉपेज नियमित रखना है या नहीं।

विजय कुमार, मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी

उत्तर मध्य रेलवे नहीं मिल रहे यात्री

- नई दिल्ली-बिलासपुर राजधानी एक्सप्रेस को ग्वालियर से बहुत कम यात्री मिल रहे हैं। ट्रेन का स्टॉपेज तभी नियमित होगा जब पर्याप्त यात्री मिलेंगे। फिर भी हम अपनी ओर से इस ट्रेन का स्टॉपेज नियमित रखने के लिए प्रयास कर रहे हैं। -एसके अग्रवाल, डीआरएम, झांसी रेल मंडल

रेल मंत्री को लिखेंगे पत्र

- नई दिल्ली-बिलासपुर राजधानी एक्सप्रेस में ग्वालियर स्टॉपेज 21 जून के बाद खत्म कर दिया गया है। हम इसे लेकर रेल मंत्री सुरेश प्रभु, केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर और रेलवे बोर्ड तक पत्राचार करेंगे। ट्रेन का ग्वालियर स्टॉपेज खत्म नहीं होने देंगे। - डॉ.प्रवीण अग्रवाल, मानसेवी सचिव, चेम्बर ऑफ कॉमर्स

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local