होशंगाबाद, Dev Uthani Gyaras 2020। दो आश्विन माह होने के कारण इस बार 4 की बजाय 5 माह बाद चातुर्मास का समापन 25 नवंबर को देव उठनी एकादशी पर हो रहा है। अब पूरी तरह से मांगलिक कार्य होना शुरू हो जाएंगे। कोरोना के कारण 8 माह से बंद वैवाहिक कार्यक्रम शुरू हो रहे हैं। जिसमें अभी भी पूरी तरह सावधानी रखने का आव्हान किया जा रहा है। दीपावली के ग्यारहवें दिन फिर एक बार दीपावली जैसा महौल रहेगा। बुधवार को गन्ना ग्यारस धूमधाम के साथ मनाई जाएगी। एक बार फिर जमकर आतिशबाजी होगी। दीपावली की तरह बाजार गुलजार होने लगे हैं। गन्ने से सजे मंडप के नीचे भगवान शालिगराम और माता तुलसी का विवाह भक्ति भाव से कराया जाएगा। इस पर्व को लेकर श्रद्धालुओं में विशेष उत्साह बना हुआ है। मंगलगीत के बीच महिलाएं बेर भांजी आंवला उठो देव सांवला के जयकारे लगाएंगी। गन्ना ग्यारस से दो दिन पूर्व ही बाजार में गन्ना बेचने के लिए व्यापारी आने लगे हैं।

वैवाहिक कार्यक्रमों की होगी शुरुआत

मान्यता है कि देवशयनी ग्यारस से भगवान विष्णु क्षीरसागर में शयन हेतु चले जाते हैं। इस वजह से किसी भी तरह के मांगलिक विशेषकर वैवाहिक कार्यक्रम 4 महीने के लिए बंद हो जाते हैं। इस बार पुरुषोत्तम मास होने से 5 माह बाद देवउठनी ग्यारस के साथ ही वैवाहिक व मांगलिक कार्यक्रमों की धूम शुरू हो रही है। ग्यारस के दिन धूमधाम से हुआ तुलसी विवाह के आयोजन होंगे। यह पुरानी पंरपरा है कि कार्तिक एकादशी पर तुलसी और भगवान विष्णु का विवाह वैदिक रीति रिवाज से संपन्न कराया जाता है।

घरों घर सजेंगे गन्ने के मंडप

देव उठनी ग्यारस बुधवार को मनेगी। इस मौके पर गन्ने का मंडप घर घर बनाए जाएंगे। जिले में गन्ने की पैदावार ठीक होने से इस बार गन्ने पहले की अपेक्षा कम दाम पर मिलने की संभावना है। इस दौरान बाजार में बेर, भाजियां, आंवला, पूजन सामग्री और गन्‍नों की खूब बिक्री होगी। बाजारों में खासी रौनक बनती जा रही है। एक बार फिर पटाखों की दुकानें लगने लगी हैं।

Posted By: Prashant Pandey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस