इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि, AFCAT Indore। वायु सेना में अधिकारी चयन के लिए अगस्त के अंतिम सप्ताह में आयोजित हुए एयर फोर्स कामन एप्टीट्यूड टेस्ट (एएफसीएटी) के परिणाम में शहर के मनन अरोरा, ऋषभ पगारे, सत्यम पालीवाल, वैष्णवी सिंह सेंगर, प्रियंका तारे, आकाश खेड़ेकर एवं मयंक ध्यानी को सफलता मिली है। सभी विद्यार्थी लिखित परीक्षा में सफल हुए है। अब यह विद्यार्थी एसएसबी इंटरव्यू में शामिल होंगे।

एएफसीएटी परीक्षा वर्ष में दो बार फरवरी और अगस्त महीने में आयोजित की जाती है। इसमें सफल विद्यार्थी आइएएफ की तीन शाखाओं में आवेदन कर सकते हैं। फ्लाइंग, तकनीकी और ग्राउंड ड्यूटी शाखाओं में विद्यार्थी प्रवेश ले सकते हैं। विभिन्ना शाखाओं के लिए पात्रता नियम अलग-अलग हैं। छात्राओं और छात्र तीनों शाखाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं। छात्रों के लिए स्थाई के साथ-साथ शार्ट सर्विस कमीशन भी है। हालांकि फ्लाइंग शाखा के लिए केवल शार्ट सर्विस कमीशन एएफसीएटी के माध्यम से है। इस तरह लिखित परीक्षा में सफल होने और फिर एएफएसबी में भी सफल होने पर वायु सेना अकादमी में शामिल होने का मौका है।

सिलेक्ट होने वाले उम्मीदवारों को सभी कोर्स के प्रशिक्षण के लिए एयर फोर्स एकेडमी डुंडीगल (तेलंगाना) भेजा जाएगा। इसकी शुरुआत जुलाई 2022 से होगी। फ्लाइंग और टेक्निकल शाखाओं का प्रशिक्षण 74 सप्ताह और नान टेक्निकल शाखाओं का प्रशिक्षण 54 सप्ताह का होगा। परीक्षा के विशेषज्ञों का कहना है कि एएफसीएटी परिणाम में हर वर्ष शहर की स्थिति बेहतर होती जा रही है। इस बार भी बड़ी बात है कि सात विद्यार्थियों को सफलता मिली है।

Posted By: gajendra.nagar

NaiDunia Local
NaiDunia Local