इंदौर। नईदुनिया प्रतिनिधि। शहर की कृषि विहार कॉलोनी के हर तीसरे घर में कैंसर का एक मरीज है। छह-सात साल में यहां कैंसर से कई मौतें हो चुकी हैं और इस समय यहां करीब 15 लोग कैंसर से पीड़ित हैं। इसमें नजदीक के तिलक नगर और बख्तावरराम नगर के रहवासी भी शामिल हैं। कृषि विहार कॉलोनी में स्थित समृद्धि अपार्टमेंट इमारत की हर फ्लोर पर जैसे कैंसर ने डेरा डाल दिया है। यहां हर फ्लोर पर कैंसर का एक मरीज था और तीन-चार साल के अंतराल में यहां तीन लोगों की मौत हो चुकी है।

क्षेत्र में पैर पसार रहे कैंसर ने हर घर को डराकर रखा है और इस डर का कारण यहां लगा एक मोबाइल टावर है। रहवासियों को आशंका है कि मोबाइल टावर से निकलने वाले रेडिएशन के कारण यहां के घरों में लोग बीमार हो रहे हैं और इससे कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी घर कर रही है। विश्व कैंसर दिवस पर कृषि विहार क्षेत्र रहवासी संघ महिला समिति का एक प्रतिनिधिमंडल मंगलवार को कलेक्टर की जनसुनवाई में पहुंचा।

रहवासी महिलाओं ने पैर पसारते कैंसर के बारे में बताते हुए मोबाइल टावर को हटाने की मांग रखी। समिति की सहसचिव संगीता खादीवाला, सांस्कृतिक सचिव कल्पना पटसारिया और हेमा साहू ने बताया कि कैंसर के अधिकांश मरीज ऐसे हैं जिनकी उम्र 35, 40 और 50 वर्ष के आसपास है। समृद्धि अपार्टमेंट में छह परिवार रहते हैं जिनमें से दो व्यक्तियों की कैंसर से मौत हो चुकी है।

ग्राउंड फ्लोर पर रहने वाले कामताप्रसाद रघुवंशी, प्रथम तल पर गांधी परिवार की महिला और द्वितीय तल पर रहने वाले योगेंद्र जोशी की भी कैंसर से मौत हुई है। शिंदे परिवार की बहू शिखा शिंदे की पांच-छह महीने पहले मौत हो गई। इस कॉलोनी में जिनके घर पर मोबाइल टावर लगा है, उनके घर एक कैंसर मरीज है। हमने उनसे कहा कि मोबाइल टावर हटवा दीजिए, हो न हो इससे फैलने वाला हैवी रेडिएशन ही कैंसर फैलने का कारण हो, लेकिन वे मानने को तैयार नहीं हैं।

समिति के संरक्षक संजय खादीवाला, एमएस वानखेड़े और पीडी गायकवाड़ कहते हैं कि जब से कॉलोनी में टावर लगा है, उसके कुछ समय बाद से कैंसर के मरीज देखने को मिल रहे हैं। पहले भी हमने टावर को लेकर शिकायत की थी, लेकिन मामला रफा-दफा हो गया। कॉलोनी में 64 मकान हैं और हर तीसरे घर में कैंसर का एक मरीज है। एक पट्टी तो ऐसी है जिसमें हर घर में कैंसर मरीज हैं।

यहां के अधिकतर शासकीय कृषि महाविद्यालय के रिटायर वैज्ञानिक और अधिकारी रहते हैं। सबका खान-पान भी शुध्द है और अधिकतर अपनी छत पर ही बिना पेस्टीसाइड की सब्जियां उगाकर खाते हैं। इसके बावजूद कैंसर से इस तरह मौतों का होना चिंता का विषय है।

स्वास्थ्य विभाग की टीम से कराएंगे जांच

कृषि विहार में कैंसर से लगातार हो रही मौतों का कारण यहां लगे मोबाइल टावर को बताया जा रहा है। यह टावर से संबंधित तो नहीं, लेकिन स्वास्थ्य से जुड़ा मामला जरूर हो सकता है। स्वास्थ्य विभाग का विशेष दल बनाकर कैंसर के कारणों की जांच जरूर कराई जाएगी। कोई कारण सामने आने पर उसका निराकरण भी किया जाएगा।

- लोकेश कुमार जाटव, कलेक्टर

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

fantasy cricket
fantasy cricket