इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि। महाकालेश्वर की नगरी में शहर के बालाजी सेवार्थ विनोद अग्रवाल फाउंडेशन द्वारा लगभग नौ करोड़ रुपये की लागत से महाकाल मंदिर आने वाले भक्तों के लिए अन्न क्षेत्र का निर्माण किया जाएगा। इसका भूमि पूजन फाउंडेशन के चेयरमैन विनोद अग्रवाल, मंदिर प्रबंध समिति के अध्यक्ष एवं कलेक्टर आशीषसिंह तथा अन्य गणमान्य नागरिकों की मौजूदगी में त्रिवेणी संग्रहालय के सामने विकसित हो रहे पार्किंग परिसर के पास 14 जनवरी को दोपहर एक बजे होगा। नए भवन का नाम चमेलीदेवी अग्रवाल अन्न क्षेत्र भवन होगा।

इस नए अन्न क्षेत्र भवन के निर्माण से मंदिर आने वाले देश-विदेश के भक्तों को शुद्ध और सात्विक भोजन मिल सकेगा। भूमि पूजन के साथ ही निर्माण कार्य भी शुरू कर दिया जाएगा। नए अन्न क्षेत्र भवन में कुल तीन मंजिलें होगी। ग्राउंड फ्लोर पर 23 हजार 475 वर्गफीट और पहली मंजिल पर 24 हजार 346 वर्गफीट तथा टेरेस फ्लोर पर 3064, इस तरह कुल मिलाकर करीब 50 हजार 886 वर्गफीट क्षेत्र में निर्माण कार्य होगा। इसकी लागत करीब नौ करोड़ रुपये आंकी गई है। इसके निर्माण में एक वर्ष की अवधि लग जाएगी। भवन में एक साथ डेढ़ हजार भक्तों को भोजन कराने वाली सुविधा वाला बड़ा हाल तो होगा ही, 50 वीआइपी के लिए वातानुकूलित भोजन कक्ष भी बनेगा।

भवन की दूसरी और तीसरी मंजिल पर आने-जाने के लिए दो लिफ्ट भी लगाई जाएगी। एक लिफ्ट रसोई घर से जुड़ी रहेगी ताकि तैयार रसोई और कच्चा माल आसानी से ऊपर-नीचे पहुंचाया जा सके। भवन पर एक ओर मंजिल बनाने की गुंजाईश भी रखी जाएगी। मंदिर समिति की नई धर्मशाला का निर्माण भी कराया जाएगा। यह धर्मशाला पार्किंग के समीप बनेगी। धर्मशाला निर्माण का कार्य शुरू हो गया है। अन्न क्षेत्र का भवन त्रिवेणी संग्रहालय के सामने विकसित हो रहे पार्किंग परिसर के पास 50 हजार वगर्फीट जमीन पर बनाया जाएगा।

Posted By: Sameer Deshpande

NaiDunia Local
NaiDunia Local