Dengue in Indore: इंदौर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। इंदौर शहर के निजी अस्पतालों में वायरल फीवर व डेंगू के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। इस वजह से कई निजी अस्पतालों में मरीजों को आसानी से बेड भी उपलब्ध नहीं हो रहे है। डेंगू संक्रमित मरीजों के उपचार के लिए प्लाज्मा की मांग भी बढ़ी है। ऐसे में शहर के ब्लड बैंकों में प्लाज्मा की कमी हो रही है। डेंगू के मरीजों सिंगल डोनर प्लेटलेट्स(एसडीपी)की जरुरत होती है। इसके लिए व्यक्ति से तत्काल प्लाज्मा लेकर डेंगू के मरीज को दिया जाता है। ऐसे में मरीज के स्वजनों को डोनर को खोजने की मशक्कत करना पड़ रही है। ऐसे में मरीज के स्वजनों को एसडीपी के लिए डोनर को खोजकर ब्लड बैंक तक ले जाना पड़ रहा है।

15 दिन में 25 एसडीपी किए तैयार

एमवाय अस्पताल के ब्लड बैंक के डायरेक्टर डा. अशोक यादव के मुताबिक अभी प्रतिदिन दो से तीन एसडीपी तैयार कर रहे है। हमारे ब्लड बैंक में मरीजों के लिए प्लेटलेट्स पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। पिछले 15 दिन में 25 एसडीपी तैयार की है। हमने महू के आर्मी अस्पताल को दो एसडीपी उपलब्ध करवाई है। इसके अलावा पिछले दिनों संभागायुक्त के निर्देश पर मंदसौर के जिला अस्पताल को 33 यूनिट प्लेटलेट्स पहुंचाई है।

हर दिन तीन से चार एसडीपी कर रहे है तैयार

अरबिंदो अस्पताल के पैथेलाजी विभाग के प्रभारी डा. अमित वर्मा के मुताबिक हमारे अस्पताल में अभी प्रतिदिन 20 से 22 मरीजों को प्लेटलेट्स की जरुरत होती है। इसमें अभी हर दिन तीन से चार एसडीपी तैयार कर रहे हैं। अभी हमारे ब्लड बैंक में पर्याप्त मात्रा में प्लेटलेट्स है। यदि कोई डोनर लेकर आता है तो हम एसडीपी भी तैयार करके दे रहे हैं।

सप्ताह में 10 से 12 एसडपी कर रहे तैयार

वर्मा यूनियन अस्पताल के डायरेक्टर अश्विनी वर्मा के मुताबिक हमारे अस्पताल में डेंगू के इक्का-दुक्का मरीज भर्ती हो रहे हैं। ब्लड बैंक में 30 से 35 प्लेटलेट्स अन्य अस्पतालों को दिए जा रहे हैं। सप्ताह में 10 से 12 एसडीपी भी तैयार कर रहे है। जिन मरीजों को एसडीपी की जरुरत होती है उनके स्वजन ही डोनर को लेकर आते हैं। प्लेटलेट्स की डिमांड बढ़ी है लेकिन फिलहाल ब्लड बैंक में कमी नहीं है।

शनिवार को 20 डेंगू पाजिटिव मिले

शनिवार को शहर में 20 नए डेंगू पाजिटिव मिले। इनमें 13 पुरुष व 7 महिलाएं थे। 20 मरीजों में 4 बच्चे शामिल हैं। इंदौर में डेंगू पाजिटिव मरीजों का आंकड़ा 245 तक पहुंच चुका है। इनमें अभी तक 133 पुरुष व 112 महिलाएं शामिल हैं। इसे अलावा अभी तक 42 बच्चें पाजिटिव मिले हैं। शनिवार को भूरे यादव नगर, लिम्बोदी, परिवहन नगर, सुखलिया, नंदानगर, खजराना, भागीरथपुरा, रेलवे कालोनी, नायता मुंडला, देपालपुर, एकता नगर, आशीर्वाद नगर, ओमेक्स सिटी मायाखेड़ी गांव सहित शहर के कई इलाकों में डेंगू पाजिटिव मरीज मिले। शनिवार को स्वास्थ्य विभाग व निगम की टीमों ने 522 घरों में लार्वा सर्व किया जिनमें से 12 घरों में लार्वा मिला। शनिवार को शहर के निजी अस्पतालों से पीसी सेठी व एमजीएम मेडिकल कालेज को डेंग संभावित 90 मरीजों के सैंपल एलाइजा जांच के लिए भेजे गए।

Posted By: Prashant Pandey

NaiDunia Local
NaiDunia Local