इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआइ) की इंदौर जोनल यूनिट ने बुधवार को रायपुर में कार्रवाई करते हुए 3.33 किलोग्राम सोने के साथ एक तस्कर को गिरफ्तार किया। डीआरआइ की टीम ने रायपुर यूनिट और आरपीएफ की मदद से रेलवे स्टेशन से यह सोना बरामद किया है।

इंदौर जोनल यूनिट के अनुसार, तस्कर कोलकाता से सोना लेकर नागपुर की तरफ जा रहा था। कमर पर कपड़े के बेल्ट के भीतर तस्कर ने सोने के 20 बिस्कुट छुपाए थे। बरामद किए सोने की कुल कीमत 1.65 करोड़ रुपये हैं। सोने के बिस्कुट को जब्त कर तस्कर को भी सीमा शुल्क अधिनियम, 1962 के तहत गिरफ्तार किया गया है। प्रारंभिक जांच में डीआरआइ को तस्करी के गिरोह का पता चला है। गिरोह के पांच लोगों को खुफिया एजेंसी चिन्हित कर चुकी है। पता चला है कि तस्करी का यह सिंडिकेट भारी मात्रा में विदेशी मूल के सोने की तस्करी में संलिप्त रहा है जिसके लिए हवाला चैनलों के माध्यम से भुगतान किया गया है। जांच के लिए डीआरआइ की टीम बंगाल भी रवाना हुई और कार्रवाई को अंजाम दे रही है।

गहनों में खपा दिया जाता है सोना - सूत्रों के अनुसार बांग्लादेश की ओर से सीमा पार करवाकर विदेशी सोने को भारत में लाया जा रहा है। सोने को ज्वैलर्स के जरिए देश के बड़े शहरों में भेजा जाता है और गहनों के रूप में खपा दिया जाता है। जिस तस्कर को पकड़ा है वह भी महाराष्ट्र में ज्वैलर्स को सोना देने जा रहा था। जारी वित्त वर्ष में डीआरआइ की इंदौर जोनल यूनिट के अधिकारियों ने विभिन्न अभियानों में विदेशी मूल के सोना, चांदी, तस्करी की सिगरेट और इलेक्ट्रानिक सिगरेट, तस्करी के इलेक्ट्रानिक्स सामान, बिक्री से अर्जित नकदी के अलावा लगभग 8,300 किलोग्राम गांजा जब्त किया है।

Posted By: Hemraj Yadav

NaiDunia Local
NaiDunia Local