इंदौर। छोटा उदयपुर-धार रेल लाइन प्रोजेक्ट के तहत छोटा उदयपुर से आलीराजपुर तक डाली गई रेल लाइन पर अक्टूबर से पैसेंजर ट्रेन दौड़ाने की तैयारी शुरू हो गई है। छोटा उदयपुर से वडोदरा के बीच पहले ही नैरोगेज को बड़ी लाइन में बदला जा चुका है और अब वडोदरा से आलीराजपुर के बीच ट्रेन चलाने में कोई बड़ी बाधा नहीं है। माना जा रहा है कि रेलवे अक्टूबर से वडोदरा-छोटा उदयपुर के बीच चल रही पैसेंजर ट्रेन का विस्तार आलीराजपुर तक कर देगा।

मध्यप्रदेश के आदिवासी अंचल के लिए वह ऐतिहासिक पल होगा, जब आजादी के बाद वहां पहली बार यात्री ट्रेन आएगी। छोटा उदयपुर से आलीराजपुर के बीच 50 किलोमीटर लंबे हिस्से में नई लाइन बिछाने का काम करीब सालभर पहले पूरा हो चुका है। इस हिस्से में लाइन बिछाने में 364 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं। यह काम करीब 11 साल पहले शुरू किया गया और पहला हिस्सा अब तैयार हुआ है।

कमिश्नर रेलवे सेफ्टी (सीआरएस) भी ट्रैक का निरीक्षण कर यात्री ट्रेन चलाने की मंजूरी दे चुके हैं। फिलहाल आलीराजपुर से जोबट के बीच रेल लाइन संबंधी काम हो रहे हैं। 21 किलोमीटर लंबे हिस्से के ज्यादातर भाग में रेल लाइन संबंधी काम पूरे हो चुके हैं। इलेक्ट्रिकल और सिग्नलिंग के काम होने पर सीआरएस इंस्पेक्शन कराया जाएगा और तब आलीराजपुर तक चलाई जाने वाली पैसेंजर ट्रेन को जोबट तक बढ़ाया जाएगा।

2008 में शुरू हुआ था प्रोजेक्ट, 2022 में पूरा करने का लक्ष्य

छोटा उदयपुर-धार के बीच 157 किलोमीटर लंबी रेल लाइन बिछाने का काम 2008 में शुरू किया गया था। रेलवे ने आंतरिक रूप से इसे 2022 तक पूरा करने का लक्ष्य तय किया है। लगातार देरी के कारण प्रोजेक्ट की लागत बढ़कर 1350 करोड़ रुपए हो गई है। पहले प्रोजेक्ट में 16 किमी लंबी 11 सुरंगें बनाने की योजना थी, लेकिन समय और लागत घटाने के लिए इन्हें प्रोजेक्ट से हटा दिया गया। छोटा उदयपुर लाइन धार में इंदौर-दाहोद रेल लाइन से जुड़ेगी। इससे इंदौर से धार, आलीराजपुर, जोबट और छोटा उदयपुर होते हुए वडोदरा तक सीधी ट्रेन चलाई जा सकेगी। अभी उज्जैन-रतलाम होकर वडोदरा की दूरी करीब 400 किमी है जो छोटा उदयपुर-धार रेल लाइन से घटकर लगभग 325 किमी रह जाएगी।

जीएम ने बैठक में दी जानकारी

रेलवे मामलों के वरिष्ठ जानकार नागेश नामजोशी ने बताया कि रतलाम में सोमवार को हुई सांसदों की बैठक में पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक अनिलकुमार गुप्ता ने जानकारी दी है कि अक्टूबर से छोटा उदयपुर-आलीराजपुर के बीच पैसेंजर ट्रेन चलाई जाएगी। जीएम ने बताया कि आलीराजपुर तक ट्रेन बारिश की वजह से नहीं चलाई जा सकी।

Posted By: Nai Dunia News Network

fantasy cricket
fantasy cricket