IND vs SA Match: इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। दो साल के अंतराल के बाद मंगलवार को इंदौर की धरती पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच की दावत की दावत हुई। होलकर स्टेडियम में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच मुकाबला शाम को शुरू हुआ। टीम में विराट कोहली और केएल राहुल जैसे सितारे नहीं थे, लेकिन क्रिकेट के दीवानों को इससे फर्क नहीं पड़ा। दोपहर से ही हर रास्ता मानो स्टेडियम की ओर जाता दिख रहा था। पुलिस की अतिरिक्त सख्ती से भी प्रशंसकों का जोश कम न हुआ। दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों ने रनों की आतिशबाजी करते हुए दर्शकों का मनोरंजन किया।

होलकर स्टेडियम में दर्शकों की कतारें दोपहर से लगने लगीं थीं। मैच शुरू होने से पहले ही स्टेडियम खचाखच भर चुका था। सभी यही दुआ कर रहे थे कि पानी न गिरे, क्योंकि कुछ दिन पहले इसी मैदान पर रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज के मैच में सचिन तेंदुलकर की पारी के दौरान वर्षा ने मजा किरकिरा कर दिया था। मैच देखने वालों में कई राजनीतिक हस्तियां भी थीं। केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया मैच के लिए विशेष रूप से इंदौर आए। भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, कैबिनेट मंत्री तुलसीराम सिलावट, महापौर पुष्यमित्र भार्गव और पूर्व महापौर मालिनी गौड़ स्टेडियम में मौजूद थीं।

पंत को पूरे इंदौर ने दी जन्मदिन की बधाई

मंगलवार को विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत ने जीवन के 25 बसंत पूरे किए। प्रशंसक पूरे समय उन्हें जन्मदिन की बधाई देते हुए हौसला बढ़ाते दिखे। खुद पंत के लिए भी अनूठा अवसर होगा, जब एक साथ करीब तीस हजार लोगों ने उन्हें जन्मदिन की बधाई दी हो। स्टेडियम में गूंजता 'हैप्पी बर्थडे रिषभ पंत" का स्वर बाहर सड़क तक सुनाई दे रहा था।

खराब शुरुआत के बाद जमे अफ्रीकी बल्लेबाज

भारत ने टास जीतकर गेंदबाजी चुनी। उमेश यादव ने पांचवें ही ओवर में दक्षिण अफ्रीकी कप्तान तेंबा बावुमा को कप्तान रोहित शर्मा के हाथों शार्ट मिडविकेट पर लपकवाया। हालांकि इसके बाद दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज जम गए। क्विंटन डिकाक और रिली रोसोयू ने दूसरे विकेट के लिए 90 रनों की भागीदारी कर पारी को संभाला। रोसोयू ने नाबाद 100 रनों की पारी खेली, जो उनका टी-20 क्रिकेट में सर्वाधिक स्कोर है। उन्होंने पहला शतक इंदौर में जमाया।

पानी नहीं, रनों की बारिश

इंदौरी दर्शक यही प्रार्थना कर रहे थे कि पानी न गिरे। मंगलवार को आसमान खुला था। पानी तो नहीं बरसा, लेकिन रनों की वर्षा जरूर हुई। दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों ने चारों दिशाओं में रन बटोरे। कुछ गेंद स्टेडियम के बाहर भी गिरीं।

---आंकड़े ---

-2 शतक टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में अब तक बने हैं होलकर स्टेडियम में।

-118 रनों की पारी रोहित शर्मा ने वर्ष 2017 में यहां श्रीलंका के खिलाफ खेली थी। यह इस मैदान पर टी-20 मैच में सर्वश्रेष्ठ पारी है।

-100 रनों की नाबाद पारी खेली दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज रिली रोसोयू ने, जो होलकर स्टेडियम में टी-20 मैच में किसी विदेशी खिलाड़ी की सबसे बड़ी पारी है।

-27 हजार दर्शक क्षमता वाला होलकर स्टेडियम खचाखच भरा था।

-227 रन बनाए दक्षिण अफ्रीका ने जो इस मैदान पर किसी विदेशी टीम का सबसे बड़ा स्कोर है। इससे पहले श्रीलंका यहां 142 रन और 172 रनों की पारी खेल चुकी है।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close