Health Tips: इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि। सर्दी का मौसम सेहत के लिए बहुत बेहतर होता है। इस मौसम में आहार का विशेष ध्यान रखना चाहिए क्योंकि इस मौसम में फल-सब्जी बहुताय से आते हैं। इस मौसम में लोग बीमार भी कम पड़ते हैं लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि ज्यादा सर्दी होने पर हवा के सीधे संपर्क में न आएं। अक्सर लोग शरीर को गर्म रखने के लिए काढ़ा और चाय-काफी का सेवन बहुताय से करते हैं। चाय-काफी और काढ़ा शरीर को गर्मी जरूरत प्रदान करता है लेकिन इनका ज्यादा सेवन हानिकारक भी हो सकता है।

आहार व पोषण विशेषज्ञ डा. शिवानी लोढ़ा के अनुसार यदि आप काढ़ा पी रहे हैं तो खाली पेट न पिएं और उसे पीने से पहले भीगे हुए बादाम, अखरोट खा लें ताकि पेट में कुछ ठोस तत्व रहें। सर्दी के दिनों में लोग पानी कम पीते हैं और चाय-काफी ज्यादा पीते हैं। इससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है। कोशिश करें कि दिन में एक-दो बार ही चाय-काफी पिएं और करीब 10 से 12 गिलास पानी जरूर पिएं। यदि कुछ गर्म पदार्थ पीने की इच्छा हो ही तो कढ़ी, बघरी हुई छाछ, राब या सूप पिएं।

सूप घर पर ही बनाएं। रेडी टू ईट सूप न पिएं क्योंकि उसमें प्रिजर्वेटिव होते हैं जो शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं। कोशिश करें कि खाना तब ही बनाएं जब आपको खाना हो खास तौर पर सब्जी-दाल। सब्जी-दाल बार-बार गर्म करने से उसके पोषक तत्व कम हो जाते हैं। दूध में हल्दी पाउडर डालकर उसका सेवन करना भी इस मौसम में लाभदायक होगा। खानपान के साथ व्यायाम भी जरूर करें।

सर्दी के कारण यदि सुबह जल्दी आप घर से बाहर नहीं निकल सकते तो घर में ही सुक्ष्म व्यायाम, योगाभ्यास करें। इससे भी रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होती है और पाचनतंत्र भी अच्छा रहेगा। चूंकि सर्दी में गरिष्ठ भोजन ज्यादा किया जाता है ऐसे में व्यायाम करना और भी जरूरी हो जाता है। व्यायाम अपनी शारीरिक क्षमता के अनुरूप ही करें।

Posted By: Sameer Deshpande

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close