Heritage Train: इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि। प्रदेश की एकमात्र हेरिटेज ट्रेन जो यात्रियों को महू से कालाकुंड, पातालपानी की वादियों का सफर करवाती है। उसमें सफर करने के लिए यात्रियों को ज्यादा इंतजार नहीं करना होगा। यात्री 10 जुलाई से इसमें फिर से सफर कर सकेंगे। जल्द ही इस संबध में आदेश आ जाएंगे। पहले रेलवे द्वारा इसे शुरू करने के लिए अच्छी वर्षा का इंतजार किया जा रहा था। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि हम इस ट्रेन को 10 जुलाई से फिर से शुरू करने जा रहे है। जल्द ही इसके लिए बुकिंग शुरू की जाएगी।

गौरतलब है कि रेलवे द्वारा 2018 में इस हेरिटेज ट्रेन को शुरू किया गया था। बाद में इसमें अत्याधुनिक विस्टाडोम कोच लगाए गए थे। इस ट्रेन में अब 120 से अधिक यात्री सफर करते हैं। अभी रेलवे ने इसके विस्टाडोम कोच और पावर कार को मेंटेनेंस के लिए भेजा गया है। उल्लेखनीय है कि महू से पातालपानी-कालाकुंड तक चलने वाली हेरिटेज ट्रेन का 30 किमी लंबा ट्रैक है। 1877 में यह रेलवे लाइन बिछाई गई थी। पहले इसे बंद करने की योजना थी, लेकिन पर्यटन स्थल को देखते हुए इसे बंद ना कर छोटी ट्रेन चालू रखी गई। 2018 में इसे हेरिटेज ट्रैक घोषित किया गया था और फिर हेरिटेज ट्रेन शुरू की गई।

इस ट्रेन में दो विस्टाडोम एसी कोच और तीन नान एसी कोच हैं। कोच को सी-1, सी-2 जबकि नॉन एसी कोच को डी-1, 2, 3 नाम दिया गया है। इसमें एसी चेयर कार का किराया 265 रुपये है, जबकि नान एसी चेयर कार का किराया 20 रुपये प्रति टिकट है। पिछले साल के शेड्यूल में हैरीटेज ट्रेन रोजाना सुबह 11.05 बजे महू स्टेशन से रवाना होती थी और 01.05 बजे कालाकुंड पहुंचती थी। फिर कालाकुंड से शाम 03.34 बजे रवाना होकर शाम 04.30 बजे महू पहुंचती थी। इस बार भी यही शेड्यूल लागू होने की संभावना है।

Posted By: Sameer Deshpande

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close