इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। एयरपोर्ट रोड स्थित बीएसएफ परिसर में पानी की टंकी भरने वाली नर्मदा की मुख्य पाइप लाइन में कान्यकुब्ज नगर और सिटीजन अस्पताल के सामने गुरुवार अलसुबह 5.30 बजे रिसाव हो गया। इस कारण सड़क, खाली भूखंडों और कान्यकुब्ज नगर के कुछ घरों और दुकानों में पानी भर गया। यहां के कुछ एक घरों में लोग सुबह जागे तो घरों में पानी जमा देख उन्हें आश्चर्य हुआ।

पाइप लाइन सुधारने के लिए जब नर्मदा प्रोजेक्ट की टीम ने खोदाई की तो नर्मदा पाइप लाइन के ऊपर अवंतिका गैस एजेंसी की गैस पाइप लाइन मिली। ऐसे में नर्मदा प्रोजेक्ट के अधिकारियों के लिए रिसाव को बंद करना टेढ़ी खीर हो गया। गुरुवार दिनभर गहमागहमी के बाद तय किया गया कि गैस पाइप लाइन शिफ्ट करने के बाद ही नर्मदा पाइप लाइन को सुधारा जाए। इस संबंध में निगम की अपर आयुक्त भव्या मित्तल ने अवंतिका गैस एजेंसी के अधिकारियों से भी चर्चा की। अब शुक्रवार को गैस एजेंसी द्वारा पाइप लाइन शिफ्ट करने के बाद नर्मदा प्रोजेक्ट की टीम रिसाव में सुधार कर पाएगी।

टैंकर से की पानी की व्यवस्था - उल्लेखनीय है कि बीएसएफ की पेयजल टंकी को यशवंत सागर से आने वाली पाइप लाइन के माध्यम से भरा जाता था। वैकल्पिक तौर पर इस टंकी को भरने के लिए नर्मदा लाइन भी है। इससे क्षेत्र में जलप्रदाय प्रभावित नहीं होगा। इसके अलावा दोपहर बाद इस क्षेत्र की द्वारकाधीश वेंकटेश नगर, अंजनी नगर और आराधना नगर में पानी के टैंकर पहुंचाए गए।

कपड़े के कारखाने में भी भरा पानी

नर्मदा प्रोजेक्ट इंदौर के उपयंत्री विपुल सोनी ने बताया कि बीएसएफ की पानी की टंकी को जिस मुख्य पाइप लाइन से भरा जा रहा था, उसमें पानी के दबाव से रिसाव हुआ। उस क्षेत्र में कपड़े के एक कारखाने व कान्यकुब्ज नगर निवासी प्रदीप गोयल के घर में पानी भर गया। इसके अलावा यहां ज्यादा घरों में पानी नहीं भरा। खोदाई में नर्मदा पाइप लाइन के ऊपर गैस पाइप लाइन पाई गई है। ऐसे में वहां नर्मदा पाइप के सुधार के लिए वेल्डिंग का कार्य नहीं पाया। शुक्रवार को गैस पाइप लाइन शिफ्ट करने के बाद ही रिसाव का सुधार होगा।

कंपनी ने मनमाने तरीके से डाली गैस लाइन, अब अफसर दे रहे नोटिस - एयरपोर्ट रोड पर बीएसएफ की पानी की टंकी को भरने वाली नर्मदा की मुख्य लाइन के ऊपर ही अवंतिका गैस कंपनी ने मनमाने तरीके से गैस पाइप डाल दी गई है। जबकि नियमानुसार इस तरह पाइप लाइन डाला जाना सही नहीं है। अब निगम द्वारा अवंतिका गैस कंपनी को इस क्षेत्र में गलत तरीके से पाइप लाइन डाले जाने पर नोटिस भी दिया गया है। गैस पाइप लाइन डाले जाने के दौरान ही निगम के अफसर सर्तकता रखते तो इस तरह की खामी नहीं होती।

Posted By: Hemraj Yadav

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close