नवीन यादव, इंदौर Quarterly Exam School Indore। प्रदेशभर में शुक्रवार से शुरू हुई 9वीं से 12वीं तक के छात्रों की त्रैमासिक की गोपनीयता पर संकट खड़ा हो गया है। दरअसल शुक्रवार को हुआ 12वीं कक्षा का फिजिक्स का पेपर गुरुवार से ही यूटयूब के चैनलों पर अपलोड हो गया था। हालांकि इंदौर के जिला शिक्षा अधिकारी मंगलेश व्यास का कहना है पुराने पर्चे को भूल जाओ। आप तो आगे का पेपर हो तो मुझे सौंपे। उज्जैन के एक शिक्षक ने मामले की शिकायत सीएम हेल्पलाइन पर भी की है।

जानकारी के अनुसार बीते 20 सितंबर को अपर संचालक लोक शिक्षण कामना आचार्य ने एक पत्र जारी किया था, जिसमें प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारी और प्राचार्य को पत्र लिख कर गोपनियता बरतने के लिए कहा था। इसमें लापरवाही बरतने पर एफआइआर करवाने के निर्देश भी दिए गए थे। शुक्रवार से स्कूलों में परीक्षा भी शुरू हुई, जिसमें 9वीं और 10वीं के छात्रों का अंग्रेजी, 11वीं और 12वीं के छात्रों का फिजिक्स, बिजनेस स्टडी और इतिहास की परीक्षा थी। लेकिन यूटयूब चैनल पर 12वीं कक्षा का फिजिक्स का पेपर अपलोड हो गया था।

नाम ना छापने के अनुरोध पर प्राचार्यों ने बताया कि हम लोगों को विर्मश पोर्टल पर यह प्रश्नपत्र मिलते हैं। हमारी तरफ से पूरी गोपनियता रखी गई है, लेकिन इस बात की जानकारी मिली है कि पेपर पहले से अपलोड हो गया है। कुछ दिन पहले ही मुख्यालय से पत्र मिला था जिसमें अगले साल किसी विशेष परिस्थिति में परीक्षा नहीं होने पर इन्हीं परीक्षा के अंकों के आधार अंतिम परिणाम जारी किया जाएगा।

कई चैनल बन गए

जानकारी के अनुसार इंडियन बैच नामक यूटयूब चैनल पर पेपर गुरुवार रात को ही आ गया था, जबकि परीक्षा शुक्रवार को हुई है। इसके अलावा कुछ अन्य यूटयूब चैनल पर 11वीं कक्षा के फिजिक्स के पेपर के सभी उत्तर ही बात दिए गए थे। इन चैनलों अपलोड इन विडियो पर नीचे लोग कमेंट कर और प्रश्नपत्रों की मांग कर रहे हैं।

Posted By: Sameer Deshpande

NaiDunia Local
NaiDunia Local