Tourist place in Indore: इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि। पातालपानी के बाद अब पर्यटन विभाग शहर के आसपास के पर्यटक स्थलों को विकसित कर पर्यटन को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहा है। इसके लिए विभाग द्वारा न केवल विकसित किए जाने वाले स्थानों की सूची बनाई जा रही है, बल्कि उनकी जानकारी संकलित कर उन स्थानों का दौरा भी शुरू किर दिया है। इस कड़ी में शहर के सबसे नजदीक और पसंदीदा स्थान लोटस वैली को विकसित करने की ओर मध्य प्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम का ध्यान गया। सोमवार को विभाग के अधिकारियों ने यहां का निरीक्षण भी किया। यहां विकास को लेकर कई बिंदुओं पर चर्चा भी हुई जिसमें आवागमन, पर्यटकों की सुरक्षा और सुविधागृह प्रमुखता से है।

विभाग इन दिनों 'इंदौर के आसपास बहुत कुछ है खास' योजना के तहत पर्यटक स्थलों के विकास की कोशिश कर रहा है। इसी योजना के तहत ग्राम हातोद के समीप गुलावट गांव में गंभीर नदी में विकसित हुई लोटस वैली की ओर ध्यान दिया जा रहा है। विभाग योजना बना रहा है कि अन्य शहरों से आने वाले पर्यटकों को केवल शहर ही नहीं, बल्कि आसपास के पर्यटक स्थलों की सैर भी कराई जाए ताकि स्थानीय पर्यटन को और भी बढ़ावा मिले।

निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक एनके स्वर्णकार के अनुसार लोटस वैली में पर्यटन की बहुत संभावना है लेकिन यहां पहुंचना अभी भी सहज नहीं है।

गांव से होकर जाने वाला तंग व कच्चा-पक्का मार्ग बाहर से आने वाले पर्यटकों को रास नहीं आता। इसके अलावा यहां वर्तमान में ऐसे सुविधागृह की आवश्यकता है जो स्वच्छ भी हो और बड़ा भी। प्रयास किया जाएगा कि सबसे पहले यहां महिला और पुरुष दोनों के लिए ही ऐसे सुविधागृह बनवाए जाएं जो स्वच्छ भी हों, प्रकृति को क्षति भी न पहुंचे और बड़ा भी हो। इसके लिए योजना बनाई जाएगी जिसमें पंचायत और नगर निगम से भी चर्चा की जाएगी ताकि उसका संचालन सही ढंग से हो सके।

इसके अलावा शहर से लोटस वैली तक आवागमन की सुविधा भी मुहैया कराने की कोशिश की जाएगी। यदि आवागमन सुलभ हो गया तो पर्यटक और भी अधिक संख्या में यहां आ सकेंगे। ऐसे में यहां लोक परिवहन के साधन मुहैया कराने पर भी ध्यान देना होगा।

Posted By: Sameer Deshpande

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close