इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि), Kisan Rail Indore। पश्चिम रेलवे की पहली किसान रेल का शुभारंभ 24 नवंबर को शहर के लक्ष्मीबाई नगर स्टेशन से किया जाएगा। यह रेल लक्ष्मीबाई नगर से न्यू गुवाहाटी के लिए जाएगी। इस रेल में किसानों का प्याज भेजा जाएगा। इस तरह के माल परिवहन पर रेलवे द्वारा किसानों को 50 प्रतिशत की छूट दी जा रही है। किसान रेल का शुभारंभ सांसद शंकर लालवानी द्वारा किया जाएगा।

किसान रेल दोनों दिशाओं में संत हिरदाराम नगर, बीना, झांसी, कानपुर, लखनऊ, बाराबंकी, छपरा ग्रामीण, हाजीपुर, कटिहार, किशनगंज, न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशनों पर ठहरेगी। पश्चिम रेलवे के वरिष्ठ जनसंपर्क अधिकारी जितेंद्र कुमार जयंत ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा किसानों की आय बढ़ाने के लिए यह किया जा रहा है। इसी के तहत भारतीय रेलवे द्वारा किसानों की उपज और उत्पाद एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचाने के लिए सस्ता और सुलभ साधन उपलब्ध कराया जा रहा है। पश्चिम रेलवे रतलाम मंडल द्वारा 24 नवंबर, 2020 से फरवरी 2021 तक प्रति मंगलवार को लक्ष्मीबाई नगर- न्यू गुवाहाटी- लक्ष्मीबाई नगर के बीच किसान रेल चलाई जाएगी।

रेल मंडल की इस पहली किसान रेल में प्याज की लोडिंग की जा रही है। इसमें सामान्य श्रेणी के करीब 20 कोच रहेंगे। हर कोच में 10 टन के हिसाब से 18 कोच में 180 टन प्याज भरा जाएगा। रेल के दो कोच खाली रहेंगे जिसमें रास्ते में पड़ने वाले स्टेशनों से लोडिंग की जा सकेगी। जिन किसानों को लगता है कि देश के दूसरे राज्य या शहर में उनकी किसी उपज का बेहतर मूल्य मिल सकेगा तो वे किसान रेल के जरिए वहां अपनी उपज भेज सकते हैं। इसके लिए उन्हें रेल मंडल कार्यालय या इंदौर स्टेशन पर रेलवे के माल गोदाम कार्यालय पर संपर्क करना होगा। बताया जाता है कि किसानों के लिए इस तरह की रेल सुविधा मध्य रेलवे में पहले से है, लेकिन पश्चिम रेलवे की यह पहली किसान रेल है।

Posted By: sameer.deshpande@naidunia.com

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags