Health Tips: इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि। मौसम में जब भी अचानक बदलाव आता है तो हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता प्रभावित हो जाती है। ऐसी स्थिति में संक्रमण आसानी से हमें अपनी चपेट में ले सकते हैं। जरूरी है कि हम हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बनाए रखें।

यह कहना है वरिष्ठ चिकित्सक डा. प्रवीण डाणी का। नईदुनिया से चर्चा में उन्होंने कहा कि इस मौसम में गले के संक्रमण जिन्हें साधारण भाषा में हम सर्दी-जुकाम कहते हैं तेजी से फैलते हैं। जरूरी है कि हम सतर्कता बरतें और पौष्टिक भोजन लें। हरी सब्जियां और मौसमी फलों का सेवन हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। ठंड के मौसम में सामान्यत: हम पानी का सेवन कम कर देते हैं। यह नुकसानदेयक है। हमें चाहिए कि हम पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं। व्यायाम और प्राणायाम भी करें।

शादी के मौसम में सबसे ज्यादा ध्यान इस बात का रखें कि दूषित खाने से पेट के इंफेक्शन हो सकते हैं। सफाई का पूरा ध्यान रखें और पानी देखकर ही पीएं। जिन लोगों के यहां आयोजन हैं वे भी इस बात का ध्यान रखें कि खाना तैयार करने में सफाई का पूरा ध्यान रखा जाए।

अब तक सतर्कता डोज नहीं लगवाया है तो आज ही लगवा लें

शहर में 37 कोरोना टीकाकरण केंद्रों पर निश्शुल्क टीकाकरण होगा। इन सभी टीकाकरण केंद्रों पर कोविशील्ड और कोवैक्सीन दोनों तरह के टीके उपलब्ध रहेंगे। इन टीकाकरण केंद्रों में नगर निगम जोन कार्यालयों पर बनाए गए केंद्र भी शामिल हैं। आमजन की सुविधा के लिए मौके पर ही रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था भी रखी गई है। जिला टीकाकरण नोडल अधिकारी डा.तरुण गुप्ता के मुताबिक वर्तमान में पर्याप्त संख्या में टीके उपलब्ध हैं। लोगों को चाहिए कि वे कोरोना के तीनों टीके लगवा लें और सुरक्षित रहें।

Posted By: Sameer Deshpande

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close