इटारसी /नर्मदापुरम (नवदुनिया प्रतिनिधि)। दक्षिण्ा भारत से लौट रही रामायण्ा एक्सप्रेस पर्यटन ट्रेन गुरुवार को इटारसी जंक्श्ान के पास जंगल में छोटे स्टेश्ान कीरतगढ़ पर साढ़े चार घंटे खड़ी रही। ट्रेन को नागपुर रेल मंडल ने निर्धारित समय से पहले रवाना कर दिया था। निर्धारित समय के अनुसार इस ट्रेन को गुरुवार श्ााम को पांच बजे इटारसी और 7 बजे भोपाल पहुंचना था, लेकिन ट्रेन नागपुर से चलकर साढ़े चार घंटे पहले ही दोपहर करीब 12 बजे इटारसी आउटर कीरतगढ़-ताकू में आ गई थी। इटारसी स्टेश्ान के प्लेटफार्म पर साढ़े चार घंटे तक ट्रेन को खड़ी रखना संभव नहीं था। इस कारण रामायण्ा एक्सप्रेस को करीब साढ़े चार घंटे जंगल के एक छोटे स्टेशन कीतरगढ़ पर खड़ा किया गया। शाम 5:08 मिनट पर इस ट्रेन को इटारसी के प्लेटफार्म दो पर लिया गया, यहां से 5:24 मिनट पर ट्रेन को रवाना किया गया। इस ट्रेन में करीब 156 यात्री हैं। यह ट्रेन दिल्ली, जबलपुर, इटारसी होकर पिछले दिनों दक्षिण भारत के पर्यटन स्थलों के लिए गई थी।

समय से पहले ट्रेन आने का अधिकारियों के पास जवाब नहीं

सूत्रों के अनुसार रेलवे बोर्ड और मोदी सरकार की निगरानी वाली इस वीआइपी ट्रेन का पूरा प्लान पहले से तय था, इसके बावजूद ट्रेन को नागपुर से पहले चला दिया गया। ट्रेन में नागपुर से यातायात निरीक्षक रेलवे भी साथ आए थे। स्थानीय अधिकारियों का कहना है कि हमारे पास इस ट्रेन को खड़ी करने की गुंजाइश नहीं थी, इसी वजह से इसे आउटर पर खड़ा करना पड़ा। भोपाल मंडल के अधिकारियों का कहना है कि नागपुर मंडल में कोई वजह रही होगी, तभी इसे समय पूर्व चलाया गया। इटारसी आउटर पर आने के बाद चालक दल रोेक-रोककर इसे स्टेशन तक लाए, इसके बावजूद श्रद्धालुओं को जंगल में साढ़े चार घंटे बेवजह इंतजार करना पड़ा। इधर समय पूर्व ट्रेन के इटारसी आगमन को लेकर आरपीएफ-जीआरपी का खुफिया विभाग एवं पुलिस बल सतर्क रहा। ट्रेन के इटारसी आने पर अधिकारियों ने ट्रेन को अटेंड किया, साथ ही सुरक्षा जांच समेत अन्य वैधानिक कार्रवाई पूरी कर इसे रवाना किया। यह ट्रेन पूरी तरह वातानुकूलित है।

वजह की जानकारी नहीं:

नागपुर मंडल में कोई वजह रही होगी, इसी कारण ट्रेन को चलाना पड़ा, हमारे पास इसकी नागपुर मंडल से कोई सूचना नहीं थी। निर्धारित समय से पहले आने से इस ट्रेन को रोका गया, जब जबलपुर-इटारसी होकर ट्रेन नागपुर गई थी, तब हमें इसकी जानकारी दी गई थी।

- सूबेदार सिंह, जनसंपर्क अधिकारी भोपाल मंडल।

ट्रेन समय से पहले आने के कारण कीरतगढ़ स्‍टेशन पर रोका गया

इस मामले में नागपुर मंडल के अधिकारियों ने कहा कि हमारे कंट्रोल रिकार्ड में कीरतगढ़ स्टेशन पर ट्रेन आगमन समय 3:25 मिनट एवं प्रस्थान समय 4:40 मिनट दर्ज है। ट्रेन समय से पहले चल रही थी, इस वजह से इसे कवर टाइम ज्यादा दिया गया था। भोपाल मंडल ने समय पूर्व ट्रेन लेने से मना किया, इस वजह से ट्रेन रोकी गई। बैतूल स्टेशन से यह ट्रेन 10:26 मिनट पर चलाई गई थी, बैतूल से इटारसी स्टेशन का रास्ता ही महज दो घंटे का है। कीरतगढ़ स्टेशन पर ट्रेन को लंबे समय तक खड़ा रखा गया।


Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close