जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। प्लेटफार्म में डिजिटल लॉकर सुविधा जल्द शुरू की जा रही है। इसकी टेंडर प्रक्रिया शुरू हो गई है। यह सुविधा लगभग 2 माह में शुरू कर दी जाएगी। इस लॉकर सुविधा से यात्रियों को अपना कीमती सामान रखने में आसानी होगी। इसमें एक कोड दिया जाएगा, जो सिर्फ यात्री के पास ही होगा और उसका सामान पूरी तरह सुरक्षित रहेगा। यह जानकारी मंडल रेल प्रबंधक संजय विश्वास ने पत्रकारवार्ता में दी।

आय बढ़ाने कई प्रस्‍ताव बुलाए : श्री रंजन ने बताया कि जबलपुर मंडल की गैर टिकट राजस्व आय बढ़ाने और यात्रियों को अधिक सुविधाएं प्रदान करने के लिए मंडल ने कई प्रस्ताव बुलाए है। जिसमें लोको-इंजन पर विज्ञापन, डिजिटल लॉकर की सुविधा, मंडल के माल गोदामों में ट्रकों की तुलाई के लिए धर्मकांटा और अन्य। वहीं स्टेशन के परिभ्रमण क्षेत्र में ई- बाइक और ई-कार चार्जिंग प्वाइंट का निर्माण सहित ट्रेनों के शीशे पर विज्ञापन से रेलवे को अतिरिक्त आय होगी।

इस वर्ष माल लदान अधिक : वहीं उन्होंने उपलब्धियां बताते हुए कहा कि इस वित्तीय वर्ष में अब तक माल का लदान 9.83 मिलियन टन किया गया। जो की पिछले वर्ष की इस अवधि की तुलना से 42.9 प्रतिशत अधिक है। इसी तरह जुलाई माह में मालगाड़ियों की औसत गति 60 किमी प्रति घंटा रही जो पिछले वर्ष की तुलना से 40 प्रतिशत अधिक है। इस माह में यात्री गाड़ियों की समयबद्धता 96 प्रतिशत रही है। जिससे की यात्री समय पर गंतव्य स्थान पर पहुंच रहे हैं।

87 प्रतिशत टीकाकरण : इसी तरह कोविड के 19 टीकाकरण अभियान के तहत जबलपुर मंडल के चिकित्सालय एवं स्वास्थ्य केंद्रों पर अब तक प्रथम डोज में 16585 कर्मचारियों का टीकाकरण किया गया है। जो कि मंडल के कुल कर्मचारियों का 87 प्रतिशत है। इसी तरह दूसरी डोज में 21 प्रतिशत अर्थात 3917 कर्मचारियों का टीकाकरण हो चुका है। केन्द्रीय चिकित्सालय जबलपुर के आइसीयू में 2 वेंटिलेटर सहित बाल रोगियों के लिए 8 ऑक्सीजन युक्त बेड आवंटित किए गए हैं। 2 बाल रोग विशेषज्ञ अस्पताल को रेफरल के लिए अनुबंधित किया गया है। आक्सीजन जेनरेटर प्लांट लगाने को अंतिम रूप देकर चयनित स्थल पर काम शुरू कर दिया गया है।

यात्री की सुरक्षा है महत्वपूर्ण : डीआरएम विश्वास ने बताया कि नए रेल मंत्री ने रेलवे में सुरक्षा व्यवस्था को प्राथमिकता देने के निर्देश दिए हैं। वहीं मंडल इसका पूरी तरह पालन कर रहा है। ताकि यात्री सुरक्षित यात्रा करें। वहीं चंदा फोर्ट सहित अन्य यात्री गाडि़यों को फिर से शुरू करने के प्रस्ताव मुख्यालय भेजा गया है। जल्द ही इसे शुरू कराने के प्रयास किए जाएंगे। पत्रकार वार्ता में अपर मंडल रेल प्रबंधक दीपक कुमार गुप्ता, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक विश्व रंजन भी उपस्थित रहे।

Posted By: Brajesh Shukla

NaiDunia Local
NaiDunia Local