जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। जबलपुर से नैनपुर स्पेशल पैसेंजर को सांसद राकेश सिंह, पश्चिम मध्य रेलवे के जीएम सुधीर गुप्ता ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। सुबह 10:20 पर जबलपुर प्लेटफार्म 1 से नैनपुर के लिए रवाना हुई। मार्च 2020 से यह ट्रेन बंद है। लगभग 21 माह बाद यह ट्रेन इस रूट पर चली। इस ट्रेन को रेल राज्य मंत्री राव साहेब दादा राव पाटिल दानवे वीडियो कांफ्रेंस के जरिए हरी झंडी दिखाई। जबलपुर रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म एक से ट्रेन को रवाना किया जाएगा। इस अवसर पर जबलपुर रेल मंडल के डीआरएम संजय विश्वास मौजूद रहे। गौरतलब है कि नईदुनिया ने जबलपुर-नैनपुर पैसेंजर ट्रेन न चलने से यात्रियों को आ रही परेशानी को लेकर खबर प्रकाशित की थी।

रेलवे ने इन दोनों पैसेंजर को फिलहाल स्पेशल बनाकर ही चलाया है। इस ट्रेन में सामान्य ट्रेन की बजाए स्पेशल ट्रेन की नियमावाली लागू होगी। जानकारी के मुताबिक रेलवे अभी सभी पैसेंजर ट्रेनों को स्पेशल बनाकर ही चला रहा है। यही वजह है कि इस ट्रेन के नंबर के पहले नंबर में भी शून्य लगा है। जबलपुर रेल मंडल के मुताबिक गाड़ियों गाड़ी संख्या 05705 जबलपुर से नैनपुर पैसेंजर ट्रेन एवं गाड़ी संख्या 05711 नैनपुर से चिरईडोंगरी पैसेंजर ट्रेन रविवार से चलेगी।

गाड़ी 05705 जबलपुर से नैनपुर स्पेशल पैसेंजर ट्रेन में सात सामान्य श्रेणी एवं दो एसएलआर सहित नो कोचों एवं गाड़ी संख्या 05711 नैनपुर से चिरईडोंगरी पैसेंजर ट्रेन में छह सामान्य श्रेणी एवं दो एसएलआर सहित 08 कोचों के साथ चलेगी।

मालगाड़ियों के लिए ही उपयोग हो रहा था रूट: इस रूट पर पैसेंजर ट्रेनों को कोरोना काल से बंद किया है। अभी इस रूट का प्रयोग रेलवे माल गाड़ियों के लिए ही कर रहा था। हालांकि अब स्पेशल ट्रेन चलने से जबलपुर से नैनपुर आने और जाने वाले यात्रियों को बढ़ी राहत मिलेगी। वहीं इस रूट से जल्द ही उत्तरप्रदेश से दक्षिण भारत जाने वाली ट्रेनों को भी रवाना करने की योजना बन गई है। इस पर रेलवे बोर्ड को ही निर्णय लेना है।

नैनपुर से चिरई डोंगरी के बीच ट्रेन को केंद्रीय इस्पात राज्यमंत्री फग्गनसिंह कुलस्ते ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया

मंडला। कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ते ही ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया गया था। नैनपुर से चिरईडोंगरी के बीच चल रही पैसेंजर ट्रेन भी बंद कर दी गई थी। इसको पुन: शुरू किया गया है। रविवार को नैनपुर रेलवे स्टेशन परिसर में भव्य कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस दौरान केंद्रीय इस्पात राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते, राज्यसभा सदस्य संपतिया उइके विधायक देव सिंह सैयाम व रेलवे अधिकारियों की मौजूदगी में इस ट्रेन को पुनः नैनपुर से हरी झंडी दिखाकर चिरईडोंगरी के लिए रवाना किया गया। दिल्ली से केंद्रीय राज्यमंत्री वर्चुअल रूप से शामिल होकर रावसाहेब दादाराव दानवे ने हरी झंडी दिखाई।

Posted By: Ravindra Suhane

NaiDunia Local
NaiDunia Local