जबलपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

रेलवे, यात्रियों की सुविधा तेजी से बदलाव कर रहा है, हालांकि इस बदलाव में स्लीपर कोच के यात्रियों को नजरअंदाज किया जा रहा है। दरअसल, जबलपुर से रवाना होने वाली छह महत्वपूर्ण ट्रेनों से एक-एक स्लीपर कोच हटाकर इनकी जगह एक-एक थर्ड एसी कोच लगाया गया है। जबलपुर से हजरत निजामुद्दीन जाने वाली संपर्कक्रांति में यह बदलाव बुधवार से ही लागू कर दिया गया है।

बुधवार को रवाना होने वाली संपर्क क्रांति में एक स्लीपर कोच को हटाकर एक थर्ड एसी कोच लगाया गया है। हालांकि इस बदलाव के पीछे रेलवे का कहना है कि यह व्यवस्था थर्ड एसी की लंबी वेटिंग और यात्रियों की सुविधा को देखकर ही की गई है।

यशवंतपुर से लेकर महाकोशल तक के बदले गए कोच

जबलपुर से रवाना होने वाली संपर्क क्रांति के अलावा ट्रेन 12193-94 यशवंतपुर से जबलपुर, जबलपुर-वैष्णोदेवी कटरा ट्रेन 11449-50 निजामुद्दीन एक्सप्रेस, 11463-64 जबलपुर-सोमनाथ एक्सप्रेस, ट्रेन 12189-90 जबलपुर-निजामुद्दीन महाकोशल ट्रेन से एक-एक स्लीपर कोच कम कर दिया है और एक-एक थर्ड ऐसी कोच बढ़ाया है। इस बदलाव से स्लीपर कोच की कुल सीटों से 72 सीट कम हो गई हैं तो वहीं थर्ड एसी कोच की कुल सीटों में 64 सीटों का इजाफा हुआ है।

फरवरी तक लगे रहेंगे कोचः

रेलवे द्वारा जबलपुर की जिन छह ट्रेनों के कोचों से स्लीपर हटाकर एसी लगाए हैं, उन ट्रेनों से संपर्कक्रांति, सोमनाथ एक्सप्रेस और महाकोशल एक्सप्रेस में नई व्यवस्था लागू कर दी है। वहीं यशवंतपुर एक्सप्रेस में 21 दिसंबर से, कटरा स्पेशल ट्रेन में 24 दिसंबर से कोचों की नई व्यवस्था लागू की गई है। हालांकि रेलवे ने यह व्यवस्था अस्थाई तौर पर की है, जो फरवरी तक लागू रहेगी।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close