जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। कोरोना की रफ्तार पिछले कुछ दिनों के दौरान धीमी पड़ी है। सभी के लिए यह अच्छा संदेश है, लेकिन कोरोना अभी है, पूरी तरह गया नहीं है- इसलिए सावधानियां और प्रशासनिक प्रयास सतत जारी रखे जाने की जरूरत है। प्रशासन की ओर से उन लोगों की बराबर कान्टेक्ट ट्रेसिंग की जा रही है जो लोग बाहर से आ रहे हैं। ऐसा न केवल शहरी क्षेत्र में हो रहा है, बल्कि उपनगरीय या ग्रामीण क्षेत्रों में भी प्रयास जारी हैं।

कोरोना के मरीज बीते चार-पांच दिनों के दौरान लगातार कम हुए हैं। इसकी वजह से अपनी जान गंवाने वालों की भी संख्या न्यूनतम हो चुकी है। ये सब संभव हो पाया है आम आदमी की जागरूकता और प्रशासन की तत्परता की वजह से। जो प्रयास जारी हैं, उनको जारी रहना चाहिए। ऐसा रहा तो संभव है कि संक्रमण का रहा-सहा असर भी समाप्त या न्यूनतम हो जाए। प्रशासन कितना मुस्तैद है इसी की तस्वीर है सिहोरा रेलवे स्टेशन पर बाहर से आने वाले रेल यात्रियों से की जा रही पूछताछ। यह नजारा है रात 10.40 बजे का, जब नगर पालिका प्रशासन के लोग यात्रियों से उनका नाम-पता, कहां से आए हैं, कहां जाना है, उनके मोबाइल नंबर- जैसी जानकारियां नोट कर रहे हैं।

इस दौरान कभी-कभार इन्‍हें लोगों के रूखे जवाबों से भी दो-चार होना पड़ता है, लेकिन इन्हें अपने काम की महत्ता पता है, इसलिए वो किसी से उलझने की बजाए अपने काम पर ध्यान देते हैं। विदित हो कि नगर पालिका, नगर निगम सहित स्‍वास्‍थ्‍य अमले को आए दिन कार्य के दौरान विभिन्‍न परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

Posted By: Ravindra Suhane

NaiDunia Local
NaiDunia Local