जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। जबलपुर रेल मंडल के 18 स्टेशनों पर रेलवे ने यात्रियों की सुरक्षा के लिए 45 क्लोज सर्किट कैमरे लगाये हैं। ये कैमरे मंडल के 18 लोकेशनो में रेलवे सुरक्षा बल पोस्ट पर लगाये गए है। इन कैमरों के लग जाने से अब प्लेटफार्म पर अवांछित तत्वों पर निगरानी रखने में आरपीएफ को मदद मिलेगी। आरपीएफ कमान्डेंट अरुण कुमार त्रिपाठी ने बताया कि मंडल में 18 लोकेशन पर 45 कैमरे लगाने का कार्य शुरू हो गया है। ये कैमरे नाईट विजन सहित उच्च गुणवत्ता के हैं। इनकी रिकार्डिंग वन टीबी की है, जिसमें 15 दिनों तक का डाटा स्टोर किया जा सकता है।

जबलपुर सहित अन्य स्टेशनों में अवांछित तत्वों, बिना टिकिट यात्रियों, अनाधिकृत वेंडरो, हवाला के करियर, आदि कुछ समय से अपनी सक्रियता दिखा रहे हैं, जिन पर अंकुश लगाने के लिए रेल सुरक्षा बल हमेशा मुस्तैद रहता है। अब रेलवे स्टेशनों पर कैमरे लग जाने से आरपीएफ को डिजिटली प्रूफ भी रखने में मदद मिलेगी। मंडल के विभिन्न स्टेशनों पर पूर्व में भी अनेक सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं, जिनके द्वारा प्लेटफार्म पर यात्रियों एवं अनुचित नियत से प्लेटफार्म में घुसने वालो की गतिविधियों को देख कर सुरक्षा बल कार्यवाही करता है।

तीन यात्री गाडियों में लगाये जाएंगे एक्स्ट्रा कोच : जबलपुर रेल मंडल की तीन यात्री गाडियों में यात्रियों की बढ़ती भीड़ को देखते हुए मंडल रेल प्रशासन ने छह एक्स्ट्रा कोच लगाकर वेटिंग के यात्रियों के सफ़र को भी आराम दायक बनाने का फैसला किया है। वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक विश्व रंजन ने बताया कि जबलपुर से प्रारंभ होकर मुंबई जाने वाली जबलपुर –बांद्रा ट्रेन न. 02134 में द्वितीय शयनयान का एक कोच आगामी 30 जुलाई को, रीवा से जबलपुर होकर इतवारी जाने वाली ट्रेन न. 01754 में दो कोच दिव्तीय शयनयान तथा एक कोच दिव्तीय श्रेणी (सिटिंग) का आगामी 28 जुलाई को तथा जबलपुर से कोयम्बटूर जाने वाली ट्रेन न. 02198 में द्वितीय शयनयान के दो कोच, आगामी 30 जुलाई को अतिरिक्त लगाये जाएंगे। श्री रंजन ने बताया कि रेल प्रशासन द्वारा यात्री गाडियों की वोटिंग टिकिट एवं उसकी क्षमता को देखते हुए उक्त यात्री गाडियों में 06 अतिरिक्त कोच लगाने का निर्णय लिया है।

Posted By: Ravindra Suhane

NaiDunia Local
NaiDunia Local