Nautapa 2022: जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। इस बार नौतपा ज्योतिष की दृष्टि में अच्छा संकेत नहीं दे रहे हैं, क्योंकि 25 मई को सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में जाते ही आंधी, तूफान के साथ ही आपदाओं की स्थिति बन रही है। जो अच्छा साबित नहीं होगा। यह स्थिति कई क्षेत्रों में अशुभ संकेत की ओर इशारा कर रही है।

सूर्य 14 दिन रहेंगे रोहिणी नक्षत्र में

इस साल नौतपा 25 मई दिन बुधवार से शुरु हो रहा है जो दो जून गुरुवार तक रहेगा। नौतपा के नौ दिनों में सूर्य देव प्रचंड स्वरुप में रहते हैं। इस दौरान भीषण गर्मी होती है। जब सूर्य देव रोहिणी नक्षत्र में गोचर करते हैं तो नौतपा प्रारंभ होता है। रोहिणी नक्षत्र में आते ही पृथ्वी का तापमान बढ़ने लगता है। इस समय में सूर्य देव 14 दिनों के लिए रोहिणी नक्षत्र में आते हैं। इनमें से शुरु के 9 दिन सबसे गर्म होते हैं, जिसे नौतपा के रूप में जाना जाता है।

नौतपा 2022 प्रारंभ होने का समय

सूर्य का रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश 25 मई, दिन बुधवार को सुबह 8 बजकर 26 मिनट पर होगा। सूर्य का रोहिणी नक्षत्र में गोचर समाप्ति आठ जून, दिन बुधवार, सुबह 6 बजकर 50 मिनट पर होगा। ज्योतिषाचार्य पंडित सौरभ दुबे ने बताया कि सूर्य की ऐसी स्थिति अमंगल और अशुभ का संकेत दे रही है। ग्रहों की मौजूदा स्थिति को देखकर देश के पूर्वी-पश्चिमी और दक्षिणी भाग में दैवीय आपदाएं आने की आशंका बन रही है। इस स्थिति में कोई भी कार्य करने से पूर्व सोच विचार कर लेना चाहिए।

ऐसी रहेगी ग्रहों की स्थिति

सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करते समय मेष राशि में राहु-शुक्र की युति बनेगी और वृषभ राशि मेंसूर्य और बुध की युति बनेगी, जिससे बुधादित्य नाम का शुभ योग बनेगा। मीन राशि मेंमंगल, चंद्र और गुरु की युति रहेगी। केतु तुला राशि में रहेगा।

Posted By: Mukesh Vishwakarma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close