जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि । ट्रेन में सफर करने के दौरान या फिर प्लेटफार्म पर ट्रेन छूटते ही चेन पुलिंग करने वाले यात्रियों पर इन दिनों रेलवे खास नजर रख रही है। जबलपुर रेल मंडल ने जुलाई में चेन पुलिंग करने वाले 196 लोगों पर कार्रवाई की। दरअसल ट्रेनों के लेट होने की वजह का अध्ययन करने के बाद जो कारण सामने आए हैं, उनमें एक वजह चेन पुलिंग भी है। इस वजह से रेलवे ने अब ऐसा करने वालों से सख्ती से निपटना शुरू कर दिया है। खास तौर पर उन लोगों से जो, बिना वजह या मनोरंजन के लिए चेन पुलिंग करते हैं।

चेन पुलिंग करने वालों पर कार्रवाई करने के लिए जुलाई में आरपीएफ ने जबलपुर, कटनी, सतना, पिपरिया, न्यू कटनी जंक्शन, एवं सागर में विशेष चेकिंग अभियान चलाया। इस अभियान में अनाधिकृत रूप से अलार्म चेन पुलिंग करने वाले 196 व्यक्तियों को पकड़ा गया। इनके विरुद्ध रेल अधिनियम की धारा 147 के तहत प्रकरण दर्ज किए गए। इनसे आठ लाख 35, हजार रुपये का जुर्माना भी वसूला गया।

रीवा-इतवारी ट्रेन रद

जबलपुर । दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के नागपुर मंडल में नान इंटरलाकिंग कार्य किया जा रहा है। इसलिए इस मार्ग से होकर गुजरने वाली ट्रेनों को निरस्त किया गया है। इनमें रीवा इतवारी ट्रेन भी श्ाामिल हैं। ट्रेन संख्या 11754 रीवा से इतवारी एक्सप्रेस अपने प्रारंभिक स्टेशन रीवा से 8, 10 और 13 अगस्त को रद रहेगी। वहीं वापसी में ट्रेन संख्या 11753 इतवारी से रीवा एक्सप्रेस अपने प्रारंभिक स्टेशन इतवारी से 9, 11 और 14 अगस्त को रद रहेगी।

लंबी वेटिंग से राहत देने लगाए कोच

त्यौहार सीजन में ट्रेनों में बढ़ी भीड़ से राहत देने के लिए रेल द्वारा अतिरिक्त कोच लगाए जा रहे हैं। इसी कड़ी में पमरे से शुरू होने वाली तीन जोड़ी गाड़ियों में अस्थाई कोच लगाने का निर्णय लिया है। इनमें ट्रेन 18247 बिलासपुर-रीवा एक्सप्रेस में पांच से 31 अगस्त तक अतिरिक्त कोच लगाया जाएगा। वहीं 18248 रीवा-बिलासपुर एक्सप्रेस ट्रेन में छह अगस्त से एक सितंबर तक, ट्रेन 18236 बिलासपुर-भोपाल एक्सप्रेस ट्रेन में आठ से 31 अगस्त तक, ट्रेन 18235 भोपाल-बिलासपुर एक्सप्रेस में 10 अगस्त से दो सितंबर तक अतिरिक्त कोच लगेगा। इसके साथ ही ट्रेन 12854 दुर्ग-भोपाल एक्सप्रेस ट्रेन में पांच से 31 अगस्त तक अतिरिक्त कोच लगाया जाएगा।

Posted By: Jitendra Richhariya

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close