जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। भारतीय रेलवे ने गैर किराया राजस्व में वृद्धि के लिए नए विचारों और अवधारणाओं को बढ़ावा देने का निर्णय लिया है। नई नवोन्मेष गैर किराया राजस्व योजना और डिस्प्ले नेटवर्क के तहत पमरे ने पिछले 15 महीनों में आय अर्जित की।

पश्चिम मध्य रेल राजस्व को बढ़ाने के लिए नई स्कीमों को लागू करने में हमेशा ही आगे रहा है। पमरे में पैसेंजर व गुड्स के आय के साथ ही अन्य नॉन फेयर रेवेन्यू श्रोत से आय अर्जित करने के लिए अलग-अलग स्कीमों का उपयोग किया है। पमरे ने अन्य श्रोत के तहत नॉन फेयर रेवेन्यू में कई योजनाओं से करोड़ों रुपये की राजस्व में बढ़ोत्तरी की है। पमरे ने पिछले साल 2020.21 में नॉन फेयर रेवेन्यू से रुपये 1.37 करोड़ की आय अर्जित हुई। इस साल जून माह 2021 तक पमरे ने इस रेवेन्यू से 54 लाख रुपये की आय अर्जित की। इस प्रकार पमरे में कुल रुपये 1.91 करोड़ की आय नॉन फेयर रेवेन्यू में नई नवोन्मेष गैर-किराया राजस्व योजना समेत अन्य योजनाओं के तहत आय अर्जित की है। जिसमें जबलपुर मंडल ने 15 महीनों में 1.2 करोड़ रुपये और भोपाल मंडल ने रुपये 70 लाख की राजस्व में बढ़ोत्तरी की है। पमरे ने रेल किराया राजस्व के तहत यात्री आरक्षण प्रणाली, पीआरएस टिकट में विज्ञापन का प्रदर्शन, लाइट एमिटिंग, डायोड, एलईडी डिजिटल वॉल स्क्रीन, विनाइल, मैपिंग, बॉटल क्रशिंग मशीन पर विज्ञापन, स्टेशनों पर प्रदर्शनी, रेलवे टिकटिंग ऐप का प्रचार, मोबाइल पर अनारक्षित टिकट प्रणाली, हेल्थ एटीएम और अन्य योजनाओं से आय अर्जित किया जा रही है। वहीं जबलपुर मंडल ने नॉन फेयर रेवेन्यू में आउट ऑफ होम योजना के तहत जबलपुर सिटी के आरयूबी जबलपुर स्टेशन के सर्कुलेटिंग एरिया में होर्डिंग्स से सागर व दमोह के प्रवेश द्वार पर नॉन सर्कुलेटिंग एरिया जबलपुर, रीवा, सतना, कटनी व सागर में होर्डिंग से आय अर्जित की जा रही है।

रेल डिसप्ले नेटवर्क योजना : रेल डिसप्ले नेटवर्क योजना के तहत सतना, कटनी, मदनमहल, सागर में पीए सिस्टम के माध्यम से विज्ञापन और जबलपुर स्टेशन में डिसप्ले एलईडी स्क्रीन के साथ ही साथ ग्लो साइन बोर्ड, जबलपुर स्टेशन पर प्रदर्शित करके अतिरिक्त आय अर्जित की जा रही है। जबलपुर स्टेशन पर वेलनेस सेंटर, व्हीलर पैकिंग से भी आय अर्जित की गई। योजना के तहत न्यू कटनी जंक्शन यार्ड में बीओएक्सएन और बीसीएन के रैकों को क्लीन करने जबलपुर में बैगों की रेपिंग और सैनिटाइजेशन करके जबलपुर स्टेशन पर टूरिस्ट वेलकम सेंटर पिपरिया स्टेशन के सर्कुलेटिंग एरिया में रेल कोच रेस्‍तरां द्वारा राजस्व अर्जित किया जा रहा है।

Posted By: Brajesh Shukla

NaiDunia Local
NaiDunia Local