जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। त्योहार का सीजन शुरू हो गया है। अब दशहरा से लेकर दीपावली और फिर छठ पूजा पर लोग अपने घर जाएंगे और फिर वापस भी लौटेंगे। सबसे ज्यादा लोग ट्रेन के जरिए ही अपना सफर पूरा करेंगे। वहीं हर साल की तरह इस बार भी पहले से चल रही ट्रेनों में आरक्षित सीट मिलना तो दूर वेटिंग टिकट भी बमुश्किल से मिल रही है। ऐसे में आरक्षित सीट के लिए यात्री परेशान हो रहे हैं। रेलवे ने ट्रेन में यात्रियों को आरक्षित सीट देने के लिए तैयारी की है। इसके लिए कई स्पेशल ट्रेन चलाई हैं। इनमें कई ट्रेन जबलपुर से होकर गुजरेंगी तो कई जबलपुर से शुरू होकर गंतव्य तक जाएंगी। इतना ही नहीं कई ट्रेनों में अतिरिक्त कोच की संख्या बढ़ाई गई है। रेलवे का दावा है कि उनके इस कदम से बड़ी संख्या में यात्रियों को आरक्षित सीट मिलेगी।

प्रस्ताव कई ट्रेन के, कम ट्रेनों की मिली स्वीकृति

नवरात्र, दीपावली और छठ पूजा तक जबलपुर के यात्रियों को मुंबई, पटना, लखनऊ, बिहार जाने में सबसे ज्यादा परेशानी होती है। इस बार पश्चिम मध्य रेलवे और जबलपुर मंडल ने पहले से चल रही ट्रेनों में सीट के हालात की समीक्षा की और फिर कई स्पेशल ट्रेनों शुरू करने का प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेजा है। हालांकि अभी तक जबलपुर से सीधी दानापुर जाने के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने की ही स्वीकृति मिली है। अभी जबलपुर से रायपुर, जबलपुर से मुंबई, जबलपुर से यूपी-बिहार की ओर जाने के लिए ट्रेनों को चलाने स्वीकृति मांगी है।

अभी ऐसे हैं हालात

- जबलपुर से मुंबई- इस रूट पर 12 से 16 ट्रेनें चलती हैं, लेकिन इनमें सभी ट्रेनों में सीट नहीं है। हालांकि रेलवे ने दो से तीन स्पेशल ट्रेन चलाई हैं, जिसमें 15 फीसदी ज्यादा किराया देकर सीट ली जा सकती है।

-जबलपुर से रायपुर- इस रूट पर सिर्फ एक ट्रेन चलती है। इस रूट पर एक और ट्रेन चलाने का प्रस्ताव है। अभी तक स्वीकृति नहीं मिली है। यात्री परेशान हैं।

-जबलपुर से दिल्ली- जबलपुर से दिल्ली के बीच नियमित तीन ट्रेन और सप्ताह में पांच ट्रेन चलती हैं। दीपावली और छठ के आसपास इसमें भी सीट नहीं मिलती है।

जबलपुर होकर जाएंगी ये स्पेशल

1- जबलपुर से एलटीटी और बिहार जाने स्पेशल ट्रेन 01043/01044 चलाई जो रही है। यह ट्रेन 20, 23, 27 और 30 अक्टूबर को चलेगी, जो जबलपुर के अलावा इटारसी, पिपरिया, कटनी, मैहर एवं सतना स्टेशनों से रुकेगी। एलटीटी से समस्तीपुर जाने समय यह ट्रेन जबलपुर सुबह 4.30 पर पहुुंचेगी। समस्तीपुर से एलटीटी जाते समय स्पेशल ट्रेन जबलपुर दोपहर 3.25 पर पहुंचेगी। इसमें कुल 20 कोच लगे हैं।

2. जबलपुर से मुंबई और मालदा टाउन जाने स्पेशल ट्रेन 01031-01032 चलेगी, जो 17, 19, 24 और 26 अक्टूबर को चलेगी। 01031 ट्रेन 17 और 24 अक्टूबर को सीएसएमटी से सुबह 11:05 बजे चलेगी, जो इटारसी, पिपरिया, जबलपुर, कटनी, सतना, मानिकपुर

होकर चलेगी।

3. रानीकमलापति से दानापुर के लिए दीपावली स्पेशल ट्रेन चलेगी, जो जबलपुर होकर जाएगी। 01663 ट्रेन 21, 26 और 31 अक्टूबर को रानी कमलापति स्टेशन से चलेगी, जो जबलपुर शाम 7:35 बजे पहुंचेगी। 01664 ट्रेन दानापुर से रानी कमलापति के लिए 22, 27 अक्टूबर और 1 नवंबर को चलेगी। यह ट्रेन जबलपुर रात 3:50 बजे पहुंचेगी।

जबलपुर से सीधी ट्रेन

1. जबलपुर से दानापुर के लिए 27 अक्टूबर को सीधी ट्रेन चलेगी। यह ट्रेन शाम 7.45 पर जबलपुर से दानापुर के लिए रवाना होगी, जो सिहोरा रोड, कटनी, मैहर और सतना होते हुए दानापुर पहुंचेगी। ट्रेन 01706 दानापुर से 28 अक्टूबर को जबलपुर के लिए रात 12.45 पर रवाना होगी और अगले दिन शाम 4.15 पर रवाना होगी। इसमें 17 कोच लगेंगे।

ऐसे हैं हालात

- अधिकांश यात्री इन दिनों एजेंट के माध्यम से टिकट करा रहे हैं, जिस वजह से उन्हें वेटिंग टिकट में सफर करने भी नहीं मिलेगा

- आरक्षित सीट लेने के लिए यात्रियों ने दलालों से संपर्क किया है, जो उन्हें आरक्षित सीट दिलवाने का वादा कर रहे हैं।

- कई यात्रियों को सफर अब तत्काल टिकट के कोटे पर आकर फंस गया है, जिससे वे परेशान हैं।

- यात्रियों को अधिकृत एजेंट से टिकट कराना होगी, अनाधिकृत एजेंट से टिकट रेलवे रद कर देता है।

पश्चिम मध्य रेलवे के यात्रियों को नवरात्र, दीपावली व छठ पूजा पर घर जाने और लौटने के लिए कई स्पेशल ट्रेन चलाई हैं। कई ट्रेनों में अतिरिक्त कोच भी लगाए हैं। जरूरत होने पर अतिरिक्त कोचों की संख्या बढ़ाई जाएगी।- राहुल श्रीवास्तव, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी, पमरे

Posted By: Mukesh Vishwakarma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close