खंडवा(नईदुनिया प्रतिनिधि)। पैसों के लालच में सगे मां-बाप द्वारा ही दो लाख रुपये में नाबालिग बच्ची का सौदा करने का मामला सामने आया है। गांव के किसी व्यक्ति ने इसकी सूचना चाइल्ड लाइन के हेल्प लाइन नंबर 1098 पर कर दी। चाइल्ड लाइन व बाल कल्याण समिति ने इसकी तहकीकात की तो मामला उजागर हुआ। इसके बाद कोतवाली थाने में नाबालिग के माता-पिता, बिचौलिया व लड़की को ले जाने वाले युवक व उसके पिता के खिलाफ मामला दर्ज किया है। बाल कल्याण समिति अध्यक्ष विजय सनावा ने बताया मामला ग्राम टिगरिया का है। यहां रहने वाले एक दंपती ने नाबालिग का शादी के लिए सौदा किया था। उनके घर खंडवा के संजय नगर निवासी गिरधर लेवालिकर का आना-जाना लगा रहता था।

नाबालिग की मां ने आर्थिक तंगी की जानकारी दी तो गिरधर ने बेटी का सौदा करने के लिए कह दिया। इस पर मां-बाप भी राजी हो गए। बिचौलिया गिरधर ने रतलाम के पास रहने वाली उसकी बहन पूनम जैन को नाबालिग की शादी के लिए लड़का देखने की जिम्मेदारी दी। इसी दौरान एक युवक ओमप्रकाश पिता नंदराम निवासी बड़ोदिया रतलाम ने शादी के लिए हां की। इसके बाद लड़की के मां-बाप ने दो लाख रुपये में मांगे।

50 हजार रुपये लेने के बाद 12 फरवरी को वह लड़की को ओमप्रकाश के परिवार को सौप आए। वहीं शादी होने पर बचे हुए डेढ़ लाख रुपये देने पर सहमति बनी। इसी दौरान चाइल्ड लाइन पर फोन आया। इसके बाद टीम की सीमा भलराय, रश्मी बिल्लौरे ने गांव जाकर जानकारी ली। पहले तो स्वजनों ने इनकार किया लेकिन सख्ती बरतने पर सौदा करने की जानकारी दी। टीम ने नाबालिग को वापस बुलवाया व काउंसलिंग की। एसपी विवेक सिंह से संपर्क कर मामला दर्ज किया कराया है। कोतवाली थाना प्रभारी बलजीत सिंह बिसेन ने मामला पंजीबद्ध किया है।

गुमराह करने की करते रहे कोशिश

चाइल्ड लाइन टीम ने इन पर निगरानी रखी। रोज टीम के सदस्य पूछने के लिए जाते थे। माता-पिता लड़की के रिश्तेदार के यहां होने की जानकारी देते थे। इसके बाद चाइल्ड लाइन टीम ने रतलाम की टीम से संपर्क भी किया व लड़की का पता लगाया। इसके बाद माता-पिता ने शादी के लिए सौदा करने की बात बताई।

बिचौलिए की भूमिका संदिग्ध

पूरे मामले में बिचौलिया गिरधर लेवालिकर की भूमिका संदिग्ध लग रही है। जिसकी तहकीकात पुलिस करेगी। उसकी बहन पूूनम जैन के बारे में भी जानकारी जुटाई जा रही है। चाइल्ड लाइन की शिकायत पर छह लोगों पर एफआइआर दर्ज की गई है।

चाइल्ड लाइन की शिकायत पर एफआइआर दर्ज की गई है। इस मामले में छह लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर विचेचना में लिया गया है। - ललित गठरे, सीएसपी, खंडवा

Posted By: Prashant Pandey

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close