Kranti Surya Gaurav Yatra: खंडवा। पंधाना विधानसभा के ग्राम बड़ोदा अहीर में जननायक टंट्या भील मामा की गौरव यात्रा का शुभारम्भ करने बुधवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह पहुंचे। इस मौके पर उन्होंने स्मारक पहुंचकर टंट्या मामा की प्रतिमा पर श्रद्धा सुमन अर्पित किए। राहुल धी की भारत जोड़ो यात्रा के यहां आगमन के ठीक एक दिन पहले जिले में आए मुख्यमंत्री ने राहुल गांधी का जिक्र तक नहीं किया। उन्होंने जननायक टंट्या मामा के स्वजनों से भी चर्चा कर उनका सम्मान किया।

इसके बाद मुख्यमंत्री चौहान ने पंधाना पहुंचकर आम सभा को संबोधित किया। उन्होंने जनजाति समुदाय के उत्थान के लिए लागू पेसा एक्ट की विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि अब गांव का भविष्य भोपाल से नहीं चौपाल से तय होगा। इससे गरीब और जनजाति वर्ग के जीवन में तेजी से बदलाव हो सकेगा। मुख्यमंत्री ने पंधाना से टंट्या मामा की जन्मस्थली बड़ोदा अहीर तक सड़क निर्माण की घोषणा करते हुए कहा कि इसके लिए 28 करोड़ रुपए शासन ने स्वीकृत किए हैं।

उन्‍होंने मंच से कलेक्टर अनूपकुमार सिंह, एसपी विवेक सिंह और जिला आबकारी अधिकारी से कहा कि अवैध शराब की बिक्री रोकें। मुख्यमंत्री ने आश्चर्य जताते हुए कहा कि गांव में बड़ौदा किराना दुकान पर शराब बिक रही है। क्या यह सही है। गांव में शांति निवारण समिति बनेगी। जो छोटे मामलों का निराकरण करेगी। इससे गांव और समुदाय में समरसता बढ़ेगी। पुलिस को भी गांव में किसी व्यक्ति के विरुद्ध दर्ज होने वाली रिपोर्ट की सूचना समिति को देना होगा। आंगनबाड़ी, स्कूल का संचालन ठीक हो यह ग्राम सभा देखेगी। मामा यहां पेसा कानून की जानकारी देने मास्टर बनकर आया है। आपने चौथी बार मुख्यमंत्री बनाया है। आपका जीवन बदले इसमें मैं कोई कसर नहीं रखूंगा। सीएम ने कहा कि मां ,बहन की इज्जत हमारे लिए सर्वोपरि है। इन पर गलत नजर रखने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। मध्य प्रदेश में गुंडे-बदमाश कुचल दिए जाएंगे। हम सरकार चलाने का नया ढंग शुरू कर रहे हैं।

युवाओं को रोजगार देंगे

बच्चों का भविष्य सवारने के लिए उन्हें ढंग से पढ़ाना होगा। कांग्रेस ने अंग्रेजों की तरह शिक्षा में अंग्रेजी लाद दी। जिससे कोई गरीब दलित आगे नहीं बढ़ सके। अब तकनीकी व उच्च शिक्षा में भी अंग्रेजी की जगह हिंदी में पढ़ाई होगी। सीएम राइज स्कूल की संख्या बढ़ाएंगे। बच्चे में बुद्धि है और परिवार की आठ लाख से कम आय हो तो फीस मामा भरेगा। जाग्रति की नई पहल से जनजातीय समुदाय का जीवन बदलेगा। भाजपा जिंदगी बदलने निकली है। इस मौके पर वन मंत्री विजय शाह सांसद ज्ञानेश्वर पाटिल और पंधाना विधायक राम दंगोरे ने भी संबोधित किया।

पंधाना विधायक राम दंगोरे ने कहा कि पहले जनजाति की कोई पूछ परख नहीं थी। भाजपा सरकार और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के प्रयास से आदिवासियों का जीवन बदला है। पेसा एक्ट लागू करने के लिए मुख्यमंत्री का धन्यवाद। कांग्रेसी पेसा कानून की मांग करते थे लेकिन सरकार आई तो उसे भूल गए। पंधाना, कालंका मार्ग निर्माण के लिए मुख्यमंत्री ने तत्काल स्वीकृत कर दी है। पेसा एक्ट के लिए खालवा ब्लाक के आदिवासियों ने वन मंत्री विजय शाह के साथ मुख्यमंत्री चौहान का सम्मान किया।

सांसद पाटिल ने कहा कि जनजाति वर्ग की हितैषी सिर्फ भाजपा सरकार और मुख्यमंत्री चौहान है। वन मंत्री शाह ने कहा कि मामा शिवराज सिंह केवल नाम के मामा नहीं है। उनके काम भी मामा जैसे है। पेसा एक्ट से जनजातीय वर्ग का गौरव बढ़ा है। बड़ोदा अहीर मार्ग के लिए 28 करोड़ रुपए स्वीकृत किए है। जननायक की जन्मस्थली तक सड़क का नाम टंट्या मामा सड़क रखा जाए। टंट्या मामा स्मारक पर एक संग्रहालय का निर्माण होना चाहिए।

विधायक राम दंगोरे के खिलाफ ग्रामीणों ने की नारेबाजी

सड़क की बदहाली को लेकर ग्राम गुराडिया में ग्रामीणों ने स्थानीय विधायक राम दंगोरे के खिलाफ नारेबाजी कर आक्रोश जताया। उन्होंने काले झंडे भी लहराए। ग्रामीणों का आरोप है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पिछली गौरव यात्रा के दौरान इस मार्ग के निर्माण का आश्वासन दिया था, लेकिन अभी तक का निर्माण नहीं हुआ है। ग्रामीणों को आवाजाही में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close