मंदसौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)।

मकर संक्राति का पर्व शुक्रवार को जिलेभर में उत्साह से मनाया गया। सुबह लोगों ने गोवंशी को हरी घास खिलाकर पुण्य कमाया। इसके साथ ही जरूरतमंदों को भी तिल, गुड़, कपड़े आदि दान किये। कई स्थानों पर दरिद्र नारायण को भोजन भी करवाया गया। मंदिरों में भी श्रद्धालुओं की भीड़ रही। मकर संक्रांति पर्व पर युवाओं और बच्चों में खासा उत्साह रहा। घरों की छत पर युवाओं ने डीजे सिस्टम लगाकर थिरकते हुए पतंगबाजी का आनंद लिया। वहीं मैदानों में गिल्लियां उछली। सभी मैदानों में सुबह से शाम तक युवाओं की भीड़ रही। वहीं कॉलोनियों, मोहल्लों में भी महिलाओं ने युवतियों की टोलियां गिल्ली-डंडा खेलती रहीं।

शुक्रवार को मंदिरों में दर्शन के लिए भक्तजन पहुंचे। इसके साथ गोशाला, गांधी चौराहा, महाराणा प्रताप बस स्टैंड, नयापुरा रोड आदि क्षेत्रों में गोवंशी को हरी घास खिलाई गई। मकर संक्राति पर्व शनिवार को भी मनाया जाएगा। इसी को लेकर पतंग एवं गिल्ली-डंडा के बाजार में मकर संक्रांति पर्व पर रात तक रौनक बनी रही। शहर के कॉलेज मैदान, कालाखेत, उत्कृष्ट स्कूल मैदान में गिल्ली-डंडे खेलने वाले युवाओं की भीड़ रही, सुबह से शाम तक गिल्ली-डंडे का खेल मैदानों में चलता रहा। इसके साथ ही कॉलोनियों और मोहल्लों में महिलाएं व युवतियों ने भी गिल्ली-डंडे खेलकर मकर संक्रांति पर्व का उत्साह जताया। मकर संक्रांति पर्व पर पशुपतिनाथ मंदिर के पास दरिद्रों को दान पुण्य किया। इसके साथ ही धानमंडी क्षेत्र में दरिद्र नारायण को भोजन करवाया गया। पतंगबाजी को लेकर भी युवाओं में अपार उत्साह रहा। घरों की छतों पर युवाओं की टोलियों ने डीजे बजाकर गानों के साथ पतंगबाजी का आनंद लिया।

पशुपतिनाथ महादेव को पतंगों से सजाया गया

मकर संक्रांति पर्व पर भगवान श्री पशुपनिताथ महादेव का पतंगों से आकर्षक श्रृंगार किया गया। इस अवसर पर प्रातः काल आरती मंडल द्वारा किलो खिचड़ी की प्रसादी का भोग लगाया गया। इसके पश्चात 51 किलो खिचड़ी की प्रसादी का वितरण भक्तों को किया गया। भगवान पशुपतिनाथजी का पतंग श्रृंगार के दर्शन के लिये भक्तों की भीड़ भी दिनभर लगी रही।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local