शामगढ़ (नईदुनिया न्यूज)। दिल्ली-मुंबई रेल मार्ग पर जल्द ही ट्रेन 180 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी। वर्तमान में इस रूट पर सभी सुपरफास्ट, एक्सप्रेस व अन्य ट्रेनें 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही है। मिली जानकारी के अनुसार दिल्ली-मुंबई राजधानी एक्सप्रेस को पहले 150 से 160 प्रति घंटे की रफ्तार से चलाने की योजना है। इसको नए तेजस के रेंक में चलाया जा रहा है मिशन रफ्तार के लिए कोटा रेल मंडल के रोहलखुर्द से सवाइ माधोपुर रेलवे स्टेशन तक रेल पटरियों की क्षमताओं को परखा गया है। इसके लिए अनुसंधान, अभिकल्प एवं अन्यन संगठन लखनऊ द्वारा पटरियों की क्षमता परखने के लिए पहले इंजन के साथ दो कोच लगाकर जांच की गई। बाद में डिब्बों में वजन रखकर 180 किमी की रफ्तार पर पटरियों की जांच की गई।

बताया जा रहा है कि परीक्षण सफल रहा है। सूत्रों के अनुसार जल्द ही मंडल के रोहल खुर्द से सवाई माधोपुर के बीच 160 किमी प्रति घंटे से ट्रेन दौड़ने की तैयारी है। अभी पटरियों की क्षमता को परखा जा रहा है। ट्रेन की रफ्तार बढ़ाने के लिए सिग्नल के आधुनिकीकरण, पाइंट विद्युत तार और पटरियों के किनारे दीवार आदि पर तेजी से कार्य भी किया जा रहा है। इसके चलते रेलवे के आला अधिकारी दौरा कर रहे हैं। कोटा रेल मंडल के सहायक वाणिज्य प्रबंधक नंदकिशोर मीणा ने बताया कि वर्तमान में 130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से ट्रेने चल रही है। शीघ्र ही राजधानी एक्सरप्रेस को 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलाने की योजना है।

मरीजों को फल, बिस्किट वितरित किए

शामगढ़। कांग्रेस के वरिष्ठि नेता व स्वतंत्रता सैनानी स्व. सत्यनारायण फरक्या साठखेड़ा की पुण्यतिथि पर कांग्रेसजनों ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर माल्यार्पण कर मरीजों फल, बिस्किट व अन्य सामग्री वितरित की गई। बाद में कांग्रेसजनों ने अस्पताल परिसर में पौधारोपण कर उनके पालन पोषण का संकल्प लिया। इस मौके पर सेवानिवृत्त तहसीलदार मोहनलाल जांगड़े ने कहा कि उन्होंने देश की आजादी व कांग्रेस में अहम योगदान दिया। कांग्रेस नेता महेंद्र पोरवाल, पवन पांडे, सेवानिवृत तहसीलदार मोहनलाल जांगड़े, आरिफ बेग, सरदार दर्शनसिंह, नगर कांग्रेस अध्यक्ष पंकज मुजावदिया, संतोष, मुकेश टांक, रईस अब्बासी, फिरोजुद्दीन मेव आदि मौजूद थे।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close