Morena News: मुरैना(नईदुनिया प्रतिनिधि)। रेलवे की तीसरी लाइन का गुरुवार को ट्रायल किया गया। पूर्वोत्तर क्षेत्र के रेल संरक्षा आयुक्त मोहम्मद लतीफ खान, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी मंजुल माथुर और झांसी रेल मण्डल के डीआरएम सहित अन्य अफसरों ने विशेष ट्रेन को 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ाकर तीसरी लाइन पर ट्रेनें चलाने का ट्रायल किया, जिसे पूरी तरह सफल बताया गया। गौरतलब है कि रेलवे ने झांसी से मथुरा तक तीसरी लाइन का निर्माण किया है। इसमें से धौलपुर से लेकर झांसी तक का हिस्सा झांसी रेल मण्डल में आता है।

बानमोर से मुरैना के बीच ट्रायल रन

धौलपुर से झांसी तक तीसरी लाइन का काम पूरा हो चुका है, जिस पर अब ट्रायल चल रहा है। गुरुवार को दोपहर बानमोर से ट्रायल शुरू हुआ जो मुरैना तक यानी कुल 19.23 किलोमीटर तक हुआ। इस दौरान स्पेशल ट्रेन को फुल स्पीड में दौड़ाया गया। ट्रैन चलाने के बाद मोटर ट्राली से ट्रेक्शन, सिग्नल, गेट, ओएचइ, पुल-पुलियाओं का निरीक्षण किया गया।

तीसरी लाइन पर मालगाड़‍ियों का संचालन होगा

रेलवे अफसरों ने बताया कि मुरैना-बानमोर से पहले ग्वालियर-बानमोर 19.26 किलोमीटर, डबरा-आंतरी 20 किलोमीटर, वीरांगना लक्ष्मीबाई-बबीना 25.35 किलोमीटर, बिजरौठा-ललितपुर 28.98 किलोमीटर और ललितपुर से जाखलौन 16.58 किलोमीटर पर ट्रायल के बाद ट्रेनों का संचालन भी शुरू हो गया है। आज शुक्रवार को रेलवे के मुख्य विद्युत अभियंता बानमोर से मुरैना तक ओएचइ का निरीक्षण करेंगे। इसके बाद तीसरी लाइन पर ट्रेन, मालगाड़ियों का संचालन शुरू होगा।

ट्रेनें समय पर चलेंगी, गाड़ियों की संख्या बढ़ा सकेंगे

डीआरएमझांसी मंडल रेल प्रबंधक (डीआरएम) आाशुतोष ने नईदुनिया से चर्चा के दौरान कहा कि तीसरी लाइन का ट्रायल सफल रहा है। रेल संरक्षा आयुक्त जल्द अपनी रिपोर्ट देंगे, उसके बाद तीसरी लाइन पर गाड़ियों का संचालन शुरू हो जाएगा। उन्होंने बताया कि वर्तमान में अप-डाउन दोनों ट्रैकों पर क्षमता से ज्यादा गाड़ियां चल रही हैं। तीसरी लाइन शुरू होने के बाद अप-डाउन पर गाड़ियों का लोड कम होगा। ट्रेनें समय पर आएंगी। इतना ही नहीं इस रूट पर ट्रेन व मालगाड़ियों की संख्या भी बढ़ाई जा सकती हैं। मेंटेनेंस के लिए ट्रेनों का संचालन बाधित नहीं होगा।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close