रतलाम (नईदुनिया प्रतिनिधि)। वर्ष 2022-23 के केंद्रीय बजट में रतलाम मंडल की रेल परियोजनाओं के लिए बड़ी राशि दी गई है। मंडल में नई रेल लाइन, आमान परिवर्तन व दोहरीकरण के सभी बड़े प्रोजेक्ट के लिए राशि स्वीकृत होने के बाद अब काम तेजी से होगा। एक फरवरी को बजट प्रस्तुत होने के बाद बुधवार को रेलवे की पिंक बुक में प्राप्त बजट की मदवार जानकारी मंडल प्रशासन को मिल गई। बजट में ओवरब्रिज, यार्ड रिमाडलिंग, समपार बंद करने सहित रेलवे ट्रैक की मजबूती के लिए भी प्रविधान किए गए हैं।

मालूम हो कि मंडल में रतलाम-महू-खंडवा-अकोला रेल मार्ग के आमान परिवर्तन, इंदौर-सरदारपुर-झाबुआ से दाहोद तक नई रेललाइन का काम चल रहा है। रतलाम से नीमच रेललाइन दोहरीकरण की स्वीकृति भी वर्ष 2021 में मिल गई थी। अब बजट अनुसार इन पर टेंडर के बाद काम होगा।

परियोजनाओं में मिली राशि

नई रेल लाइन : इंदौर से सरदारपुर-झाबुआ-दाहोद (209.97 किमी) के लिए 265 करोड़ रुपये, छोटा उदयपुर-धार (156 किमी) के लिए 100 करोड़, नीमच से बड़ी सादड़ी (48 किमी) के लिए 50 करोड़ रुपये का प्रविधान किया गया है।

आमान परिवर्तन : रतलाम से महू-खंडवा-अकोला के 472 किमी रेलमार्ग के आमान परिवर्तन के लिए इस बार 888 करोड़ रुपये का आवंटन वित्तीय वर्ष में किया जाएगा।

डबल लाइन : नीमच से चित्तौड़गढ़ (55.73 किमी) के लिए 100 करोड़ रुपये, इंदौर-देवास-उज्जैन (79.23 किमी) के लिए 200 करोड़, नीमच से रतलाम (133 किमी) के लिए 50 करोड़ रुपये का प्रविधान किया गया है।

मुंबई से दिल्ली के बीच 160 किमी की स्पीड के लिए खर्च होंगे 450 करोड़ रुपये

ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने के लिए रेलवे ने विशेष ध्यान दिया है। 2024 तक मुंबई से दिल्ली के बीच 160 किमी प्रतिघंटा की स्पीड से ट्रेन चलाने की योजना है। इसमें ट्रैक की मजबूती सहित अन्य जरूरी कामों के लिए इस वर्ष 450 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

यह काम भी होंगे

रतलाम में यार्ड रिमाडलिंग के लिए एक करोड़ रुपये, नईखेड़ी-उज्जैन के बीच ओवरब्रिज के लिए एक करोड़, मोरवानी से रतलाम के बीच ओवरब्रिज के लिए चार करोड़, मंदसौर से दलोदा के बीच समपार 152 पर ओवरब्रिज के लिए एक करोड, नागदा से उज्जैन के बीच समपार 26 पर ओवरब्रिज के लिए एक करोड़ रुपये, भिलड़ी बायपास रेलमार्ग के लिए एक करोड़ रुपये व उज्जैन में फ्लायओवर के लिए 10 करोड़ रुपये का प्रविधान किया गया है।

वर्जन

इस बार रेल परियोजनाओं के लिए गत वर्ष से भी ज्यादा बजट मिला है। सभी योजनाओं पर तेजी से काम होगा। इस साल पूरी हो सकने वाली परियोजनाओं पर काम पूरा करने पर विशेष ध्यान देंगे। - विनीत गुप्ता, डीआरएम, रतलाम

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close