रीवा। (रीवा नईदुनिया प्रतिनिधि) शहर में लॉकडाउन का पालन कराने के लिए पुलिस ने डंडे बाजी बंद करके गांधीगिरी करना भी शुरू कर दिया है। पहले डंडे के जोर पर जहां लोगों को लॉकडाउन पालन कराने के लिए पुलिस सड़क पर उतरी थी वहीं अब सड़क पर बिना कारण के घूमने वाले लोगों को पुलिस फूलों की माला पहनाने के बाद चंदन लगाकर श्रीफल सौंपने के साथ ही आरती भी उतार रही है। शुक्रवार को चौराहों पर स्वयं पुलिस कप्तान आबिद खान, एडिशनल एसपी शिव कुमार वर्मा सहित आला अधिकारी व पुलिसकर्मी हाथों में फूल मालाएं, आरती की थाली लिए हुए न सिर्फ नजारा रही थीं बल्कि एक-एक पब्लिक को रोक कर शहर में निकलने का कारण पूछने के साथ ही वे आरती उतारकर लॉक डाउन का पालन करने के लिए समझाइश देते रहें। दरअसल लगातार सोसल मीडिया पर पुलिसगिरी का वीडियो वायरल हो रहा था। जिसके बाद रीवा रेंज के आईजी चंचल शेखर के निर्देश पर पुलिस ने लाक डॉउन का पालन कराने के लिए डंडे छोडकर अक्षत रोली की थाली हाथ में पकड ली है। एडिशनल एसपी ने पुलिस द्वारा शुरू की गई इस मुहिम की जानकारी देते हुए बताया कि शहर में बिना कारण के घूमने वाले लोगों से पुलिस अब चंदन लगाकर आरती करके निवेदन कर रही है कि वह अपने घरों में रहे और लॉक डाउन का पालन करें। पुलिस की यह पहल आईजी के निर्देश पर शुरू की गई हैं।

जब डंडे से बात नहीं बनी तो प्रेम की भाषा अपनाई : पिछले 10 दिनों से पुलिस जगह-जगह नाकेबंदी करने के साथ ही डंडे के बल पर जोर आजमाइश करके लांक डाउन का पालन करवा रही थीं। इसके बाद भी शहर में लॉक डॉउन पूरी तरह से नहीं हो पाया। शायद यही वजह है कि पुलिस अप फूल, माला, अक्षत रोली लेकर लोगों को लॉकडाउन का पालन करने के लिए संदेश देना शुरू कर दिया है। पुलिस की यह जन जागरूकता कितनी कारगर होगी और लोग जागरूकता के तहत कितना पालन करते हैं यह तो आने वाला वक्त ही बताएगा। बहरहाल पुलिस की यह मुहिम किसी गांधीगिरी से कम नजर नहीं आ रही है।

सब्जी मंडी में शारीरिक दूरी का नहीं हो रहा पालन : शहर के करहिया में शुरू की गई सब्जी मंडी में खरीददारों पर रेला देखा जा रहा है। लॉक डाउन का पालन तथा कोरोना के संक्रमण को समाप्त करने के लिए सबसे ज्यादा शारीरिक दूरी रखना कारगर बताया जा रहा लेकिन सब्जी मंडी में जिस तरह से लोगों की भीड़ देखी जा रही है वह कहीं भी शरीरिक दूरी का पालन होता नजर नहीं आ रहा और लोग 1 फीट की दूरी में रहकर खरीदी करने की वजय एक दूसरे को ध-ा देते हुए भीड में एकत्रित रहे। जबकि मंडी में 1 फीट की दूरी पर गोले होने चाहिए और उसमें खडे होकर लोगों को खरीदी करने का नियम बनाया गया है। सब्जी मंडी में इस नियम की धज्जिायां उड रही हैं।

आईजी ने शहर का लिया जायजा : लॉकडाउन का पालन कराने तथा व्यवस्था को लेकर आईजी चंचल शेखर ने स्वयं कमान संभाल ली है। उन्होंने शहर में गश्त करके जहां लॉकडाउन का जायजा लिया। वहीं जिला अस्पताल में पहुंचकर अस्पताल की व्यवस्थाओं के संबंध में भी जानकारी ली है। पुलिस के आला अधिकारियों के साथ शहर में निकले आईजी ने इस दौरान अपने अधीनस्थों को लॉक डॉउन का पालन करवाने के लिए जहां आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं वही शांति पूर्वक शांति व्यवस्था बनाने की भी बात कही हैं।

मस्जिद के पास एकत्रित लोगों को पुलिस ने हटाया : जिले के अतरैला में स्थित मस्जिद के पास शुक्रवार की दोपहर काफी संख्या में लोग एकत्रित थें। जैसे ही इसकी जानकारी अंतरैला थाने की पुलिस को लगी पुलिस मौके पर पहुंच गई और मौजूद लोगों को लॉक डॉउन का पालन करने की जानकारी देते हुए घर वापस लौटा दिया। शुक्रवार को वे सभी मस्जिद में एकत्रित होकर विशेष नमाज अदा करने के लिए पहुंच रहे थे और मस्जिद के बाहर पुलिस पहुंच गई जहां मामला समझाइस के बाद सुलझ गया। जिसके चलते पुलिस किसी भी तरह का एक्शन नहीं ली है। ज्ञात हो कि इसके पूर्व शहर के सिटी कोतवाली थाना और बिछिया थाना क्षेत्र के मस्जिद से 52 लोगों की गिरफ्तारी की गई थी और उनके खिलाफ 188 के तहत मामला दर्ज किया गया था। वहीं लगातार अब लॉक डाउन को तोडते हुए इस तरह के मामले सामने आ रहे हैं।

.................

आईजी के निर्देश पर लॉकडाउन का पालन करवाने के लिए सभी को फूल मालाएं पहनाई जा रही हैं। साथ ही श्रीफल देकर आरती भी उतारी जा रही है ताकि लोग नियम कानून का पालन करें और कोरोना संक्रमण से बचाव हो सके।

-शिव कुमार वर्मा, एडिशनल एसपी रीवा।

मस्जिद के पास कुछ लोग एकत्रित थे और वे नमाज अदा करने जा रहे थे। जानकारी मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची और समझाइश देते हुए लॉक डाउन का पालन करने की बात कही। जिसके बाद सभी घर चले गए, स्थिति सामान्य है।

-एसएन शुक्ला, थाना प्रभारी अंतरैला।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local