स्मार्ट सिटी परामर्शदात्री समिति की बैठक संपन्ना, सिल्वर प्लाजा, स्टेडिम और कटरा बाजार को लेकर सुझाव सामने आए

- महापौर अभय दरे ने सुझाव दिया कटरा स्थित टपरा मार्केट एवं बड़ा बाजार सराफा बाजार में सिल्वर प्लाजा का निर्माण कर पार्किंग व्यवस्था कर व्यापारियों को जगह दें।

सागर। नवदुनिया प्रतिनिधि

कटरा बाजार सहित शहर के अन्य इलाकों को स्मार्ट बनाने और सौंदर्यीकरण व ट्रैफिक व्यवस्था सुधार के लिए हमारे अधिकारियों व आर्किटेक्ट को जमीन पर आना होगा। वे जमीनी स्तर पर स्थलों का निरीक्षण करें तब प्लान वास्तविक धरातल पर सही होगा। बंद कमरों में बैठक ड्राइंग बनाना उचित नहीं है। यह सलाह महापौर अभय दरे ने बुधवार को स्मार्ट सिटी के एडवायजी फोरम की बैठक में कही। बैठक में सदस्यों ने शहर विकास के लिए कई सुझाव दिए। सबसे खास बात स्टेडियम के लिए 55 करोड़ का प्लान सदस्यों के सामने रखा गया। वहीं बड़ा बाजार में सिल्वर प्लाजा का सुझाव भी सामने आया।

स्मार्ट सिटी एडवायजरी फोरम की बैठक बुधवार को स्मार्ट सिटी कंपनी कार्यालय में आयोजित हुई। इसमें महापौर अभय दरे, निगमायुक्त एवं स्मार्ट सिटी ईडी आरपी अहिरवार, स्मार्ट सिटी सीईओ राहुल सिंह एवं परामर्शदात्री समिति सदस्यों की मौजूदगी में नगर विकास एवं सौन्दर्यीकरण के विषयों पर जानकारी रखी गई व चर्चा के दौरान सुझाव भी दिए गए। एजेंडे में मुख्य रूप से 7 विषयों को शामिल किया गया था। महापौर अभय दरे ने बताया कि बैठक में प्रमुख रुप से शहर में बारिश के दौरान जलभराव के पानी के निकासी, पुरानी डफरिन अस्पताल, हेरीटेज प्रोजेक्ट के बारे में चर्चा की गई है। उन्होंने सुझाव दिया कि कटरा बाजार के सौन्दर्यीकरण के लिए अधिकारियों एवं आर्किटेक्ट को जमीनी स्तर पर स्थल का मुआयना करना पड़ेगा, अभी बंद कमरे में बैठक कर ड्राइंग बनाना उचित नहीं है, फील्ड में जाकर जनता एवं जनप्रतिनिधियों से चर्चा कर जानकारी एकत्रित कर प्लानिंग तैयार करें।

उन्होंने कहा कि नगर निगम के स्टेडियम का सौन्दर्यीकरण 55 करोड रुपए की राशि से किया जाएगा, जिसमें 7 हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी, साथ ही बिजली व्यवस्था के लिए सोलर पैनल लगाए जाएंगे, स्टेडियम में क्रिकेट, हॉकी, बास्केटबॉल, टेबिल टेनिस, फुटबाल, दौड़ के लिए टर्फ का ट्रैक बनाया जाएगा, स्टेडियम में पार्किंग की उचित व्यवस्था की जाएगी। महापौर इसके अलावा सुझाव सामने आए कि कटरा मस्जिद के सामने जयस्तंभ से नगर निगम मार्केट तक टपरा मार्केट को स्मार्ट सिटी के द्वारा पक्का मार्केट बनाकर नीचे पार्किंग व ऊपर दुकानें बनाई जाएं तो कटरा बाजार का सौन्दर्यीकरण होगा और वहां के दुकानदारों को एक अच्छा मार्केट मिल जाएगा साथ ही शहर की यातायात व्यवस्था में बड़े स्तर पर सुधार हो जाएगा।

महापौर अभय दरे ने बड़ा बाजार इलाके को स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में शामिल करने की बात कहते हुए कहा कि सागर प्रदेश में चांदी के जेवरों के लिए सबसे बड़ी मंडी के रूप में जाना जाता है, इसलिए बड़ा बाजार स्थित सराफा बाजार में सबसे ज्यादा यातायात की समस्या होती है। इसके लिए स्मार्ट सिटी के अंतर्गत बड़ा बाजार सराफा बाजार को पारस टाकीज से लेकर श्रीराम चौक तक एक सिल्वर प्लाजा मार्केट का निर्माण किया जाए, जिसमें नीचे पार्किंग की व्यवस्था हो और ऊपर पक्की दुकानों का निर्माण किया जाए। मार्केट में वहां के दुकानदारों एवं रहवासियों को जगह दी जाए। इसके अलावा बैठक में विभिन्ना विषयों पर चर्चा की गई। बैठक में परामर्शदात्री के सदस्य इंजी प्रकाश चौबे, माखनलाल सोनी, नेहा जैन सहित स्मार्ट सिटी के अधिकारी-कर्मचारी शामिल थे।

चेयरमैन, सांसद-विधायक नहीं पहुंचे

स्मार्ट सिटी कंपनी में कलेक्टर पदेन चेयरमैन होते हैं। वहीं एडवायजरी फोरम में वे बतौर चेयरमैन अध्यक्षता करती हैं, लेकिन बुधवार को हुई बैठक में कलेक्टर प्रीति मैथिल मौजूद नहीं थीं। प्रशासनिक कार्यों की व्यवस्था के चलते आयुक्त आरपी अहिरवार ने बतौर एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर अध्यक्षता की थी। इसी प्रकार महत्वपूर्ण सदस्यों में सांसद, विधायक और महापौर पदेन सदस्य हैं। सांसद लोकसभा में शामिल होने के कारण दिल्ली में हैं तो विधायक राजधानी में थे, इस कारण बैठक में नहीं पहुंच सके।

फोटो- 0412 एसए- 20 सागर। स्मार्ट सिटी एडवाजरी फोरम की बैठक में शहर विकास पर सुझाव देते जनप्रतिनिधि, सदस्य व अन्य अधिकारी।

Posted By: Nai Dunia News Network