सागर(नवदुनिया प्रतिनिधि)। वाटरफाल, राहतगढ़ बस स्टैंड और बीना परियोजना के कार्यों को लेकर राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में समीक्षा बैठक लेकर अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। इस दौरान विकास कार्यों की धीमी गति को लेकर राजस्व एवं परिवहन मंत्री ने अधिकारियों को फटकार लगाते हुए समय पर कार्य करने की हिदायत दी।

राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद राजपूत ने कहा कि राहतगढ़ का वाटरफाल जल्द ही प्रदेश के प्रमुख पर्यटन स्थलों में शामिल होगा। इसके लिए पैसे की कोई कमी नहीं है। एक करोड़ 50 लाख की राशि स्वीकृत हो चुकी हैं और भी जो पैसों संबंधी आवश्यकता होगी वह पूरी की जाएगी, लेकिन काम की गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं होगा। साथ ही बनेनी घाट के सौंदर्य करण के लिए 50 लाख रुपए की राशि स्वीकृत की गई है जिसका कार्य जल्द से पूर्ण होना चाहिए। अधिकारियों से राजस्व एवं परिवहन मंत्री ने कहा कि राहतगढ़ क्षेत्र के बस स्टैंड, वाटरफाल और बनेनी घाट पर चल रहे सुंदरीकरण और विकास कार्यों में गति लाई जाए और जल्द से यह कार्य पूर्ण किया जाए।

विस्थापन में सबको मिलेगा लाभ

श्री राजपूत ने कहा कि बीना परियोजना के तहत कुछ गांव डूब में आ रहे हैं जिनके लिए शासन से उनके अनुसार सारी व्यवस्थाएं की जाएगी विस्थापन में जिन लोगों की जमीन और घर डूब में आए हैं उन्हें शासन द्वारा अलग से मकान और सर्व सुविधा युक्त कालोनी की व्यवस्था की जाएगी। यह जो लोग अन्य कोई मांग करते हैं तो उसके हिसाब से उन्हें मुआवजा भी दिया जाएगा। बैठक में मंत्री राजपूत ने अधिकारियों से कहा कि पिछले दिनों ओलावृष्टि के कारण खराब हुई किसानों की फसलों का जल्दी सर्वे कर शासन को रिपोर्ट सौंपी जाए ताकि हमारे किसान भाइयों तक जल्द से जल्द राहत राशि पहुंचाई जा सके।

अतिरिक्त ड्रोन के लिए की बात

स्वामित्व योजना के कार्य के लिए जिले में दो ड्रोन उपलब्ध हैं जिनसे पूरे जिले में कार्य चल रहा है काम में तेजी लाने के लिए राजस्व एवं परिवहन मंत्री ने जिले में एक और अतिरिक्त ड्रोन की मांग करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि जल्द से जल्द स्वामित्व योजना के तहत जिले का सर्वे कराए ताकि लोगों को उनकी जमीन मकान का अधिकार पत्र मिल सके। इसमें जो भी समस्याएं आ रही हैं उन्हें दूर किया जाएगा वहीं काम में तेजी लाने के लिए एक अतिरिक्त ड्रोन जल्द ही जिले के लिए उपलब्ध होगा। इसके लिए राजस्व एवं परिवहन मंत्री ने चीफ सेक्रेटरी से बात की है। बैठक में मुख्य रूप से भाजपा जिला अध्यक्ष गौरव सिरोठिया, हीरा सिंह राजपूत, कलेक्टर दीपक आर्य, जिला पंचायत सीइओ क्षितिज सिंघल सहित कई अधिकारी मौजूद थे।

-----------------------------------------------

आवास योजना की लिस्ट करें तैयार

बैठक में श्री राजपूत ने सुरखी की विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत आने वाले सभी नगर परिषद के अधिकारियों को निर्देशित किया है कि जल्द से जल्द प्रधानमंत्री आवास के लिए पात्र हितग्राहियों की सूची जमा करें ताकि हर परिवार के लिए पक्का घर मिल सके। बैठक के दौरान मंत्री ने कहा कि सुरखी विधानसभा क्षेत्र के हर गांव में और हर गांव के हर घर में स्वच्छ पीने का जल पहुंचाया जाएगा। हर घर में नल जल योजना के माध्यम से पानी की सप्लाई की जाएगी, जिससे क्षेत्रवासियों के लिए पानी की समस्या से निजात मिलेगी।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local