सिवनी (नईदुनिया प्रतिनिधि)। जिले के लोग आजादी के पर्व के पहले नैनपुर से छिंदवाड़ा तक रेल सेवा शुरू होने की आश लगाए बैठे थे,लेकिन रेल सेवा शुरू नहीं होने से उन्हें मायूशी हाथ लगी है।रेल विभाग के अधिकारियों ने संभावना जताई थी कि 15 अगस्त के पहले तक रेल सेवा शुरू करने की तिथि तय हो सकती है, लेकिन अब तक ऐसा नहीं हो सका है।रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि नैनपुर से छिंदवाड़ा तक ट्रेक पर ट्रेन दौडो की तैयारी पूरी कर ली गई है, इसके लिए केवल तिथि का इंतजार किया जा रहा है।तिथि तय होते ही इस रूट पर रेल सेवा शुरू कर दी जाएगी।हालांकि जल्द ही ट्रेन चलाने की अनुमति मिलने के बाद लोगों का सालों पुराना इंतजार समाप्त हो जाएगा।

दो जोड़ा ट्रेन चलाने की है तैयारीः सिवनी होकर नैनपुर-छिंदवाड़ा व छिंदवाड़ा-नैनपुर के बीच दो जोड़ा पैसेंजर ट्रेनें चलाने की घोषणा के बाद रेलवे अधिकारी तैयारी में जुट गए हैं। नैनपुर-सिवनी-छिंदवाड़ा के बीच तैयार होने के बाद से खाली पड़े ट्रैक पर का निरीक्षण करने के साथ सभी स्टेशनों पर तैनात अमले को मुस्तैद कर दिया गया है। ट्रैक सहित अन्य रूटीन कार्य को लेकर रेल अधिकारियों ने निर्देश जारी किए हैं। ताकि पैसेंजर ट्रेनों का संचालन प्रारंभ होने के बाद ट्रेक पर किसी तरह की परेशानी न हो।

भोमा तक हो चुका है विद्युतीकरण का सीआरएसः जिले के पलारी से भोमा तक 21 किमी तक हुए विद्युतीकरण कार्य का निरीक्षण जुलाई माह के अंत में इलेक्ट्रिक ट्रेन से रेलवे के अधिकारी कर चुके हैं।अधिकारियों ने बारीकी से विद्युतीकरण कार्य का निरीक्षण किया था। नैनपुर-सिवनी-छिंदवाड़ा ब्राडगेज योजना अंतर्गत पलारी-भोमा सेक्शन में कराए गए रेल विद्युतीकरण कार्य का दक्षिण पूर्व मध्य रेल बिलासपुर ोन के प्रिंसिपल चीफ इलेक्ट्रिकल इंजीनियर ने अन्य अधिकारियों के साथ निरीक्षण किया था।रेलवे के अधिकारियों ने पलारी और भोमा रेलवे स्टेशन में अन्य सुविधाओं का भी निरीक्षण किया था। निरीक्षण में पलारी से भोमा तक हुए विद्युतीकरण कार्य के निरीक्षण में खामियां नहीं मिली हैं।

भोमा-सिवनी, सिवनी-चौरई के बीच ही काम शेषः नैनपुर-सिवनी छिंदवाड़ा ब्राडगेज योजना के अंतर्गत भोमा से सिवनी-चौरई तक विद्युतीकरण कार्य काफी धीमी गमि से चल रहा है। ब्राडगेज परिवर्तन काम इस साल मार्च माह में ही पूर्ण हो चुका है, जबकि रेल विद्युतीकरण परियोजना अंतर्गत केवल भोमा-सिवनी व सिवनी-चौरई के बीच ही काम शेष रह गया है। शेष सभी सेक्शन का कार्य होने के साथ ही सीसीआरएस इंस्पेक्शन भी पूर्ण हो चुका है।जानकारी के अनुसार भोमा-सिवनी-चौरई के बीच रेल विद्युतीकरण के कार्य में वर्षा बाधा बनी हुई है। हालांकि इसे आगामी दिसंबर माह तक हर हाल में पूर्ण करने का लक्ष्‌य निर्धारित किया गया है।रेलवे के डिप्टी चीफ छिंदवाड़ा मनीष लावनकर ने बताया है कि वर्षा के कारण विद्युतीकरण का काम रुका हुआ है।वर्षा ज्यादा होने के कारण काम प्रभावित होने से दिसंबर माह तक पूरा हो सकेगा।

इनका कहना है

नैनपुर-छिंदवाड़ा के बीच घोषित पैसेंजर ट्रेनों के शुभारंभ की तिथि फिलहाल तय नहीं हुई है।ट्रैक मेंटनेंस का कार्य जारी है। स्टेशनों पर तैनात अमले को भी मुस्तैदी से कार्य करने को कहा गया है।ट्रेक पर ट्रेन दौड़ाने की तैयारी पूरी है, केवल रेल सेवा शुरू होने की तिथि का इंतजार है।

मनीष लावनकर,

डिप्टी सीई, रेलवे कंस्ट्रक्शन।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close