शुजालपुर (नईदुनिया न्यूज)। चीन का मुंह तोड़ दो, दूध-दही-थाली में...पेप्सी-कोला-नाली में, जब भी बाजार जाएंगे...सामान स्वदेशी लाएंगे जैसे उद्घोष के साथ स्वदेशी जागरण मंच की जिला बैठक शीतला नगर स्थित गार्डन में आयोजित की गई। बैठक में मुख्य वक्ता के रूप में मध्यभारत प्रांत के प्रांतीय संगठक केशव दुबौलिया उपस्थित थे।

मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित दुबौलिया ने उपस्थित कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए स्वदेशी वस्तुओं को अपनाने का आग्रह किया। उन्होंने बताया कि किस प्रकार हमारे देश की अर्थव्यवस्था स्थानीय या स्वदेशी वस्तुओं की बिक्री पर निर्भर है। उन्होंने आगे कहा कि विदेशों में जो प्रोडक्शन होता है वह सामान आज भारत देश में बिकने आ रहा है, जिसे हम खरीदेंगे तो फिर हमारे देश के युवाओं को रोजगार कैसे मिलेगा। इसका समाधान केवल स्वदेशी है इसलिए लोगों को स्वदेशी अपनाने के लिए प्रेरित करें। दुबौलिया ने बताया कि स्वदेशी जागरण मंच 1991 से शुरू हुआ जिसके संस्थापक युगदृष्टा दत्तोपंत ठेंगड़ी ने देश-काल की परिस्थिति के अनुसार यह अनुमान लगाया था कि आने वाले समय में विश्व व्यापार के माध्यम से युद्ध की संभावना बनेगी।

दुबौलिया ने कहा कि एक समय था जब ईस्ट इंडिया कंपनी ने पूरे देश को अपने काबू में कर गुलाम बना लिया था, लेकिन आज कई विदेशी कंपनियां भारत में अपना सामान बेच रही हैं। चीन में बनने वाला सामान भारत में बड़े स्तर पर बिक रहा है। उन्होंने 28 मार्च को विदेशी सामानों की होली जलाने का आह्वान किया। बैठक में मालवा प्रांत संयोजक डा. हरिओम वर्मा, देवास विभाग सहसंयोजक राहुल विश्वकर्मा, जिला महिला प्रमुख वीणा माहेश्वरी मौजूद थे। कार्यक्रम की भूमिका में राहुल विश्वकर्मा ने बीते वर्षों में स्वदेशी जागरण मंच द्वारा आयोजित कार्यक्रमों का वाचन किया। प्रांत संयोजक डा. हरिओम वर्मा ने स्वदेशी जागरण मंच की अवधारणा एवं उसकी स्थापना के उद्देश्य से अवगत कराया। महिला प्रभारी वीणा माहेश्वरी ने कहा कि हम और हमारा घर स्वदेशी वस्तु अपनाएं, तभी सफल होंगे।

स्वदेशी जागरण मंच के जिला संयोजक पद पर अशोक पांचाल के नाम की घोद्याण करने के बाद जिला और तहसील स्तर के पदाधिकारियों की घोषणा की। इसमें विचार प्रमुख विवेक शर्मा, संपर्क प्रमुख राधेश्याम विजयवर्गीय को नियुक्त किया गया। शुजालपुर तहसील संयोजक मुकेश पांचाल, सहसंयोजक दुर्गेश विश्वकर्मा, गुलाना तहसील संयोजक अरविंद राणे, सह संयोजक राजेंद्र गुजराती, कालापीपल संयोजक ओमप्रकाश राजपूत एवं सहसंयोजक पिंटू परमार को मनोनीत किया गया। इसी प्रकार शुजालपुर नगर संयोजक पद पर सुरेंद्रसिंह डोड़िया, राकेश परमार, विचार प्रमुख धर्मेंद्र शर्मा व महिला प्रमुख लता राठौर को बनाया गया। ग्राम संयोजक जनकसिंह राजपूत किसोनी, लखनसिंह मेवाड़ा अजनई, अर्जुनसिंह राजपूत अजनई, रमेश राजपूत रानी बड़ौद, देवेंद्र धाकड़ निपान्या और कपिल यादव अमलावती को नियुक्त किया।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags