उज्जैन (नईदुनिया प्रतिनिधि)। वाहनों के पंजीयन के लिए 1 अगस्त को वाहन 4.0 पोर्टल शुरू कर दिया गया। क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी संतोषकुमार मालवीय ने कहा है कि अब वाहन पंजीयन के लिए आवेदन डीलरों को केंद्र सरकार के वाहन पोर्टल पर करना होगा। इसका प्रशिक्षण डीलरों को पिछले माह दे दिया गया था। उज्जैन में अब सभी तरह के वाहनों का पंजीयन एमपी-13 जेडए सीरिज से होगा। दो पहिया से लेकर बड़े ट्रक तक को इसी सीरिज से नंबर दिए जाएंगे। पहले से चल रही सीरिज को बंद कर दिया है।

वाहन का वीआइपी नंबर पाने के लिए पहले वाहन मालिक को पोर्टल के जरिये वीआइपी नंबर खरीदना होगा और उसके बाद 60 दिनों के भीतर वाहन खरीदकर प्राप्त नंबर के साथ वाहन का पंजीयन कराना होगा। प्रदेश में केंद्र सरकार का वाहन पोर्टल सिस्टम लागू हो गया है। नई व्यवस्था अनुसार अब डीलर वाहन तब ही देंगे जब उसका नंबर जारी हो जाएगा। कमर्शियल वाहनों का पंजीयन अभी पुराने सिस्टम से हो रहा है। संभवतः 15 अगस्त के बाद कमर्शियल वाहनों के पंजीयन भी वाहन पोर्टल से ही होंगे। नान कमर्शियल 40 वाहन डीलरों को वाहन पंजीयन के लिए लागिन आइडी पासवर्ड दिया गया है।

अब तक यह होता थाः अब तक यह व्यवस्था थी कि लोग शोरूम से गाड़ी खरीदकर घर ले जाते थे। वो गाड़ी, जिसका पंजीयन डीलर के माध्यम से होता ही नहीं था। लोग ऐसे में बगैर पंजीयन, नंबर की ही गाड़ियां चलाया करते थे। नंबर मिलने में लोगों को 7 से 15 दिन तक लग जाते थे। मगर अब ऐसा नहीं होगा। बगैर नंबर का वाहन चलाने पर अब स्मार्ट सिटी कंपनी ई-चालान वसूलेगी। यातायात पुलिस भी रोक-टोक कर विधि सम्मत कार्रवाई कर सकेगी।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close