केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 12वीं के छात्र अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। कहा जा रहा था कि सीबीएसई (CBSE) इस हफ्ते परिणाम जारी कर देगा। हालांकि ऐसा नहीं हुआ है। ऐसे में स्टूडेंट्स और उनके पेरेंट्स काफी परेशान है। उन्होंने सोशल मीडिया पर बोर्ड से रिजल्ट को लेकर सवाल पूछा। ऐसे में सीबीएसई ने छात्रों और उनके परिजनों के प्रश्नों से बचने अनोखा तरीका निकाला। बोर्ड ने ट्विटर पर एक फनी मीम (Funny Meme) शेयर कर दिया है। सीबीएसई का मीम सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है।

दरअसल वायरल हो रहे मीम में वेब सीरिज फैमिली मैन के मुख्य किरदार श्रीकांत तिवारी (मनोज वायपेजी) और दूसरी तरफ चेल्लम सर (उदय महेश) की फोटो है। मीम में देखा जा सकता है कि श्रीकांत, चेल्लम से पूछ रहे हैं कि सर अथर्व का सीबीएसई रिजल्ट कब आएगा। मैं काफी परेशान हूं। इसपर चेल्लम सर जवाब दे रहे हैं कि एक मिनिमम पेरेंट मत बनो। आशावादी रहो। जल्द ही आएगा। इस ट्वीट को खबर लिखे जाने तक 10 हजार से अधिक लोगों ने लाइक कर चुके थे।

हालांकि सीबीएसई रिजल्ट 2021 की तारीख और समय पर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। लेकिन बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in पर 31 जुलाई तक रिजल्ट जारी होने की उम्मीद है। परिणाम वैकल्पिक मूल्यांकन योजना के अनुसार तैयार होगा। हाल ही में सीबीएसई रिजल्ट की तारीख के बारे में पूछा गया तो शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने छात्रों को सलाह दी कि वे केवल आधिकारिक अधिसूचना देखें।

गौरतलब है कि कोरोना महामारी के कारण इस साल सीबीएसई की कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी गई। बोर्ड ने वैकल्पिक मूल्यांकन नीति के आधार पर रिजल्ट घोषित करने का निर्णय लिया है। क्लास 10 के स्टूडेंट्स का मूल्यांकन स्कूल स्तर पर शैक्षिक वर्ष के दौरान आयोजित विभिन्न परीक्षाओं में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा। वहीं कक्षा 12वीं के छात्रों का मूल्यांकन क्लास 10 और 11 में उनके मार्क्स के आधार पर किया जाएगा।

Posted By: Shailendra Kumar

  • Font Size
  • Close