CBSE 12th Improvement Exams 2020: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने सोमवार को 12वीं कक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया। 12वीं में इस बार 88.78% रिजल्ट रहा। इस बार भी लड़कियां आगे रहीं। बोर्ड से मिली जानकारी के मुताबिक इस वर्ष का रिजल्ट पिछले साल की तुलना में करीब 5.38% ज्यादा बेहतर रहा। खास बात ये है कि बोर्ड ने असेसमेंट स्कीम के आधार पर रिजल्ट तैयार कर जारी किया है। यहां बता दें कि बोर्ड ने किसी को फेल नहीं किया है, लेकिन कोई छात्र यदि अपने प्रदर्शन में सुधार करना चाहता है तो बोर्ड उसे एक मौका देगा। इसके तहत बच्चे वैकल्पिक परीक्षा दे सकेंगे।

गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण के कारण बोर्ड ने 10वीं और 12वीं कक्षा की शेष बची परीक्षाएं रद्द कर दी। 12वीं के छात्रों के रिजल्ट उन विषयों की परीक्षा के आधार पर तय किया जो उन्होंने दी। इसमें छात्रों का रिजल्ट इंटरनल असेसमेंट, व्यावहारिक - प्रोजेक्ट मूल्यांकन के आधार पर तय किया गया। पर छात्रों के पास अपना प्रदर्शन सुधारने का एक मौका है। यदि कोई छात्र अपने रिजल्ट से संतुष्ट नहीं है तो उसे वैकल्पिक परीक्षाओं का विकल्प दिया जाएगा।

फेल शब्द हटाया

बता दें कि कोरोना की स्थिति को देखते हुए बोर्ड ने इस बार किसी बच्चे को फेल नहीं किया है। हालांकि फेल शब्द की बजाए बोर्ड ने आवश्यक रिपीट (Essestial Repeat) टर्म का प्रयोग किया है। हालांकि बोर्ड ने फिलहाल इन परीक्षाएं की तारीख तय नहीं की है। इसे लेकर बोर्ड द्वारा बाद में सूचना दी जाएगी।

HRD मंत्री ने कही ये बात

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा था कि स्थिति सामान्य होने के बाद CBSE 12वीं के छात्रों के लिए उन विषयों में एक वैकल्पिक परीक्षा आयोजित करेगा, जिनके लिए परीक्षा 1 से 15 जुलाई तक आयोजित की जानी थी। बोर्ड ने ये विकल्प सुप्रीम कोर्ट को अपने जवाब में दिया था। वैकल्पिक परीक्षा में शामिल होने का अवसर केवल 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए उपलब्ध रहेगा, 10वीं के बच्चों के लिए ऐसी कोई परीक्षा नहीं होगी।

बहरहाल बता दें कि आज घोषित किए गए 12वीं के रिजल्ट में इस साल भी लड़कियों ने लड़कों से बाजी मारी है। 92.15 प्रतिशत लड़कियां पास हुई हैं, जबकि लड़कों का प्रतिशत 86.19% रहा।

Posted By: Rahul Vavikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Raksha Bandhan 2020
Raksha Bandhan 2020