Central University: केंद्रीय विश्वविद्यालय दक्षिण बिहार (CUSB) 2020-21 के आगामी अकादमिक सत्र में 7 नए कोर्स शुरू करेगा। ये 7 कोर्स पूर्व से संचालित 45 कोर्स के अलावा होंगे। यानि नए सत्र से CUSB में यूजी, पीजी और पीएचडी स्तर के कुल 52 कोर्स की पढ़ाई होगी। इसके अलावा ये भी बता दें कि फिलहाल CUSB में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि भी 25 अप्रैल 2020 तक बढ़ा दी गई है।

बता दें कि CUSB के पीजी स्तर के नए कोर्स में MPEd (मास्टर ऑफ फिजिकल एजुकेशन, भूगोल और भूगर्भशास्त्र, M.Pharma (फार्मास्यूटिकल्स) और M.Pharma (फार्मालॉजी) हैं। वहीं PHd कोर्स कॉमर्स और इतिहास में लाए जा रहे हैं। विश्वविद्यालय के जन संपर्क पदाधिकारी मुदस्सीर आलम ने बताया कि CUSB नए सत्र में 1777 सीटों पर 52 कोर्स के लिए आवेदन आमंत्रित कर रहा है। इनमें स्नातक (अंडरग्रेजुएट) के 3 कोर्स, स्नातकोत्तर (पोस्टग्रेजुएट) में 27 कोर्स और पीएचडी स्तर के 22 पाठ्यक्रम शामिल हैं। स्नातक में 276 सीटों पर एडमिशन किए जाएंगे, जबकि स्नातकोत्तर में 1171 सीट और पीएचडी में 330 सीटों पर एडमिशन दिए जाएंगे।उन्होंने बताया कि PHd प्रोग्राम में बायो टेक्नालॉजी, लाइफ साइंसेस, पर्यावरण साइंसेस, फिजिक्स, क्लिनिकल साइकोलॉजी, इकोनॉमिक्स और समाजशास्त्र शामिल हैं।

CUSB की परीक्षा कंट्रोलर रश्मि त्रिपाठी के मुताबिक केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा सीयूसीईटी 2020 देना होगी। प्रवेश परीक्षा के लिए पहले आवेदन की अंतिम तिथि 11 अप्रैल थी, लेकिन कोरोना महामारी के कारण इसे 2 सप्ताह के लिए बढ़ाकर 25 अप्रैल 2020 कर दिया गया है। सेंट्रल यूनिवर्सिटीज कॉमन एंट्रेंस टेस्ट 2020 का आयोजन 30 और 31 मई 2020 को होगा। इस प्रवेश परीक्षा के जरिए उम्मीदवार सेंट्रल यूनिवर्सिटीज आंध्रप्रदेश, असम, गुजरात, हरियाणा, जम्मू, झारखंड, कर्नाटक, कश्मीर, केरल, ओडिशा, पंजाब, राजस्थान, दक्षिण बिहार, तमिलनाडु जैसे 14 केंद्रीय विश्वविद्यालय और बाबा गुलाम शाह बादशाह विश्वविद्यालय बेंगलुरु, डॉ. बीआर अम्बेडकर स्कूल ऑफ इकॉनॉमिक्स यूनिवर्सिटी, खल्लीकोटे यूनिवर्सिटी, सरदार पटेल यूनिवर्सिटी ऑफ पुलिसए सिक्युरिटी एंड क्रिमिनल जस्टिस जैसे राज्य विश्वविद्यालयों में प्रवेश मिलेगा।

Posted By: Rahul Vavikar

  • Font Size
  • Close