Himachal Pradesh HP Patwari Recruitment 2019: हिमाचल प्रदेश के राजस्व विभाग ने राज्य में पटवारी के पद के लिए भर्तियों की घोषणा की है। जल्द ही, कुल 1195 पटवारी रिक्तियों को भरने के लिए पटवारी भर्ती नोटिफिकेशन himachal.nic.in जारी किया जाएगा। कुल 1195 रिक्तियों में से 933 मोहाल साइड में, और 262 सेटलमेंट साइड में भरे जाएंगे। पटवारी के पद पर भर्ती एचपी राजस्व विभाग द्वारा आयोजित की जाएगी। पटवारी एक अधिकारी है जो गांवों या ग्रामीण क्षेत्रों में भूमि के स्वामित्व के बारे में रिकॉर्ड रखता है।

HP Patwari recruitment notification 2019 में महत्वपूर्ण तिथि, आवेदन प्रक्रिया, पात्रता, चयन प्रक्रिया, परीक्षा पैटर्न, सिलेबस, सैलरी और जैसे सभी डिटेल्स शामिल होंगे। इच्छुक उम्मीदवार एचपी पटवारी पद के लिए आधिकारिक वेबसाइट himachal.nic.in पर आवेदन कर सकते हैं।

यहां देखिए जिलावार वैकेंसी डिटेल्स:

पदों की संख्या

933

बिलासपुर - 31

चंबा - 68

हमीरपुर - 80

कांगड़ा - 220

किन्नौर - 19

लाहौल-स्पीति -

कुल्लू - 42

मंडी - 174

शिमला - 115

सिरमौर - 52

सोलान - 63

ऊना - 69

सेटलमेंट साइड

कांगरा - 143

शिमला - 119

लाहौल-स्पीति जिले में, 4 रिक्त पदों को भरने के लिए 22 प्रशिक्षित पटवारी उम्मीदवार पहले से ही उपलब्ध हैं।


HP Patwari Application Process 2019

- आधिकारिक वेबसाइट himachal.nic.in पर जाएं

- ‘HP Patwari 2019 Application Form’ पर क्लिक करें

- सभी क्रेडेंशियल्स सावधानी से एंटर करें

- आवेदन शुल्क का भुगतान करें

- भविष्य के लिए इसे सेव कर लें और प्रिंट आउट निकाल लें।


शैक्षणिक योग्यता

हिमाचल प्रदेश राजस्व विभाग जल्द ही राज्य में पटवारी की नियुक्ति के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटटेरिया का नोटिफिकेशन जारी करेगा। पिछले रिक्रूटमेंट ड्राइव के मानदंडों के अनुसार, उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12 वीं पास होना चाहिए।

पटवारी पद के लिए आवेदन करने की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और ऊपरी आयु सीमा 45 वर्ष है।

चयन प्रक्रिया

पटवारी के लिए चयन प्रक्रिया एक दो चरण की प्रक्रिया है:

लिखित परीक्षा: उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा से गुजरना पड़ता है जो 100 अंकों की होती है। लिखित परीक्षा में जनरल अवेयरनेस, क्वान्टिटेटीव एप्टीट्यूड, लैंग्वेज, ग्राम पंचायत प्रणाली और कम्प्यूटर नॉलेज जैसे सेक्शन से मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन पूछे जाते हैं।

इंटरव्यू और डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन: कटऑफ अंक प्राप्त करने के बाद लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को इंटरव्यू राउंड के लिए बुलाया जाता है। इस राउंड में, उम्मीदवारों के डॉक्यूमेंट्स को रिक्रूटिंग अथॉरिटी द्वारा सत्यापित भी किया जाता है।

पटवारी ट्रेनिंग

पटवारी के रूप में चुने जाने वाले उम्मीदवारों को जोगिंद्रनगर के राजस्व प्रशिक्षण संस्थान में 1.5 वर्ष (18 महीने) के पटवारी ट्रेनिंग से गुजरना होगा। ट्रेनिंग पीरियड के दौरान, उम्मीदवारों को प्रति माह 3000 रुपए का स्टाइपंड दिया जाएगा।

सैलरी

पटवारी को प्रति माह 10,300 रुपए से 34,800 रुपए के अंदर वेतन मिलेगा।


Posted By: Sonal Sharma

  • Font Size
  • Close