JEE Mains Result: इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों के लिए आयोजित संयुक्त प्रवेश परीक्षा-मुख्य (जेईई-मेन) का संयुक्त परिणाम शुक्रवार को घोषित कर दिया गया। इसमें 24 छात्रों को 100 पर्सेंटाइल मिले हैं। कोरोना महामारी के कारण यह परीक्षा दो बार स्थगित की गई थी। जिन छात्रों को 100 पर्सेंटाइल मिले हैं उनमें सबसे अधिक आठ छात्र तेलंगाना के हैं। दिल्ली के पांच, राजस्थान के चार, आंध्र प्रदेश के तीन, हरियाणा के दो और गुजरात व महाराष्ट्र के एक-एक छात्र को भी 100 पर्सेंटाइल मिले हैं। जेईई-मेन की परीक्षा जनवरी में और सितंबर में एक से छह तारीख तक आयोजित की गई थी। शुक्रवार को दोनों परीक्षाओं का परिणाम संयुक्त रूप से घोषित किया गया। आइआइटी और एनआइटी जैसे इंजीनियरिंग संस्थानों में प्रवेश के लिए आयोजित इस परीक्षा के लिए 8.58 लाख अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया था, लेकिन 74 फीसद ही परीक्षा में सम्मिलित हुए।

ओडिशा, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की सरकारों ने छात्रों को आश्वासन दिया था कि वे उन्हें परीक्षा केंद्रों तक पहुंचने के लिए परिवहन के साधन उपलब्ध कराएंगी। इसके अलावा आइआइटी के पूर्व एवं वर्तमान छात्रों ने भी जरूरतमंद छात्रों को परीक्षा केंद्रों तक पहुंचाने को परिवहन के साधन उपलब्ध कराने के लिए एक पोर्टल शुरू किया था। कोरोना महामारी के मद्देनजर परीक्षा के दौरान शारीरिक दूरी समेत सभी एहतियाती उपायों का कड़ाई से पालन किया गया।

परीक्षा केंद्रों पर छात्रों के प्रवेश और निकास की अलग-अलग व्यवस्था की गई थी। गेट पर सैनिटाइजर उपलब्ध कराए गए और मास्क भी वितरित किए गए। जेईई-मेन के पेपर-1 और पेपर-2 के परिणामों के आधार पर 2.45 लाख छात्र जेईई-एडवांस में सम्मिलित हो सकेंगे। यह परीक्षा 27 सितंबर को होनी है।

ये हैं शीर्ष 24 छात्र

तेलंगाना : सी. कौशल कुमार रेड्डी, सी. तनूजा, डी. येशर्स चंद्रा, एम. लिखित रेड्डी, आर. शशांक अनिरुद्ध, आर. अरुण सिद्धार्थ, शिव कृष्ण सागी और वी. अरविंद नरसिम्हा।

दिल्ली : चिराग फलोर, गुरकीरत सिंह, लक्ष्य गुप्ता, निशांत अग्रवाल और तुषार सेठी।

राजस्थान : अखिल अग्रवाल, अखिल जैन, पार्थ द्विवेदी और आर. मुहेंद्र राज।

आंध्र प्रदेश : एल. जितेंद्र, टी. विष्णु श्री साई शंकर और वाईएसएस नरसिम्हा नायडू।

हरियाणा : दिव्यांशु अग्रवाल और हर्षवर्धन अग्रवाल।

गुजरात : निसर्ग चड्ढा।

महाराष्ट्र : स्वयं शशांक चुबे।

श्रेणी के आधार पर कटऑफ

कॉमन रैंक लिस्ट : 90.37

आर्थिक रूप से निर्बल : 70.24

अन्य पिछड़ा वर्ग : 72.88

अनुसूचित जाति : 50.17

अनुसूचित जनजाति : 39.06

दिव्यांग : 0.06

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस