भोपाल MPBSE 12th Class Results 2021 Declared मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (एमपीबीएसई) ने अब से कुछ देर पहले 12वीं क्लास का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए हैं। स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने रिजल्ट जारी किया है। मध्य प्रदेश शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट- mpbse.mponline.gov.in, mpresults.nic.in और mpbse.nic.in पर छात्र 12 बजे के बाद परिणाम चेक कर सकते हैं। इसके अलावा छात्र कुछ अन्य निजी पोर्टलों पर भी अपना परीक्षा परिणाम व स्कोर चेक कर सकते हैं। बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर परिणाम घोषित होने के बाद MP बोर्ड रिजल्ट लिंक सक्रिय हो जाएगा। इसके अलावा छात्र Google Play Store पर उपलब्ध एमपीबीएसई मोबाइल एप्लिकेशन के जरिए भी परीक्षा परिणाम चेक कर सकते हैं। अपना रिजल्ट चेक करने के लिए छात्रों को अपने रोल नंबर और अन्य क्रेडेंशियल के साथ लॉग इन करना होगा।

छात्र ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट

- आधिकारिक वेबसाइट mpresults.nic.in पर जाएं

- होमपेज पर MPBSE Class 12 Result 2021 पर क्लिक करें

- अपने डिस्प्ले स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा, यहां क्रेडेंशियल दर्ज करने के बाद लॉगिन करें

- एमपीबीएसई कक्षा 12 परिणाम 2021 स्क्रीन दिखाई देगा

- एमपीबीएसई 12वीं रिजल्ट 2021 डाउनलोड करें और इसका प्रिंटआउट भी ले सकते हैं।

कोरोना महामारी के कारण रद्द हो गई थी परीक्षा

गौरतलब है कि राज्य में COVID-19 महामारी के चलते माध्यमिक परीक्षा रद्द करनी पड़ी थी। एमपी 12वीं परिणाम 2021 का रिजल्ट वैकल्पिक मूल्यांकन नीति के आधार पर तैयार की गई है।

रिजल्ट असंतुष्ट छात्र सितंबर में दे सकेंगे परीक्षा

नई आंतरिक मूल्यांकन नीति के अनुसार एमपी बोर्ड कक्षा 12 के छात्रों को कक्षा 10 के सर्वश्रेष्ठ पांच विषयों में उनके प्रदर्शन के आधार पर चिह्नित किया जाएगा। रिजल्ट घोषित होने के बाद जो छात्र परीक्षा परिणाम से संतुष्ट नहीं है, वे छात्र एमपी ऑनलाइन वेबसाइट पर 1 से 10 अगस्त के बीच रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इन छात्रों के लिए सितंबर माह में फिर से ऑनलाइन परीक्षा आयोजित की जाएगी। शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने बताया कि छात्र एक विषय या सभी विषयों के लिए भी फिर से परीक्षा दे सकते हैं।

Posted By: Sandeep Chourey