PSEB 12th Board exam 2020: पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (PSEB) ने 12वीं की परीक्षा को लेकर बड़ा फैसला किया है। PSEB ने 12वीं कक्षा के 2 पेपरों की डेट शीट में बदलाव किया है। बता दें कि PSEB बोर्ड ने भूगोल (Geography) और इतिहास (History) के पेपरों की तारीखें बदलने का फैसला किया।

बता दें कि भूगोल का पेपर पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 27 मार्च को होना थी, जबकि बदलाव के बाद अब ये पेपर 1 अप्रैल 2020 को होगा। इसी तरह इतिहास का पेपर पूर्व में 12 मार्च हो होना था, जबकि अब इस विषय की परीक्षा 3 अप्रैल को होगी। गौरतलब है कि 12वीं के शेष पेपर पुरानी डेट शीट के मुताबिक ही होंगे। पेपरों की डेट शीट की जानकारी लेने में विद्यार्थियों को कोई समस्या न हो, इसके लिए बोर्ड ने डेट शीट अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दी है।

PSEB बोर्ड के अधिकारियों ने इस पूरे मामले को लेकर बताया कि 12वीं की परीक्षा के 2 पेपरों की तारीखों में बदलाव केवल प्रबंधकीय कारणों के कारण किया गया है। इसके अलावा अन्य कोई दूसरा कारण नहीं है। नई तारीखों के मुताबिक अब भूगोल विषय की परीक्षा 1 अप्रैल और इतिहास की परीक्षा 3 अप्रैल को होगी।

बता दें कि PSEB की 10वीं और 12वीं की परीक्षा में करीब साढ़े 6 लाख छात्र शामिल हो रहे हैं। ऐसे में बच्चों ने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत तैयारियां शुरू कर दी थी। अब चूंकि परीक्षा के तारीखों में बदलाव हुआ है तो बच्चों को नए सिरे से तैयारियां करना पड़ रही है। दरअसल PSEB बोर्ड की ओर से परीक्षा सीबीएसई की तर्ज पर कराई जा रही है। परीक्षा की डेट शीट देखने के लिए छात्रों को www.pesb.ac.in पर लॉगिन कर सकते हैं।

Posted By: Rahul Vavikar

fantasy cricket
fantasy cricket