Rajasthan RSOS Results : राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल (RSOS) की 10वीं और 12वीं कक्षा का परिणाम जारी कर दिया गया है। मंगलवार को शिक्षा संकुल में शिक्षामंत्री बीड़ी कल्ला ने परिणाम घोषित किये। यह पहला अवसर है जब स्टेट ओपन स्कूल की इन दोनों कक्षाओं का परिणाम एक साथ घोषित किया गया है। इससे पहले हमेशा 10वीं और 12वीं का परिणाम अलग-अलग दिन जारी होते रहे हैं। 10वीं का रिजल्ट पिछली बार से 2.67 फीसदी बढ़ा है और कक्षा 12वीं का रिजल्ट में 19 फीसदी बढ़ोतरी हुई है। अक्टूबर-नवंबर में हुई 10वीं की परीक्षा में 90 हजार और 12वीं की परीक्षा में 67 हजार विद्यार्थी पंजीकृत थे। गौरतलब है कि स्टेट ओपन स्कूल की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं कोविड के प्रकोप के चलते स्थगित कर दी गई थीं, और इनका आयोजन मार्च-मई, 2021 की जगह अक्टूबर-नवंबर में आयोजित की गई। परीक्षार्थी अपना रिजल्ट education.rajasthan.gov.in या rsosapp.rajasthan.gov.in पर जाकर चेक कर सकते हैं।

दसवीं के टॉपर्स

बालिका वर्ग में पूजा चौधरी ने 10वीं में टॉप पोजिशन हासिल किया, जबकि भावना यादव ने दूसरा स्थान प्राप्त किया। बालक वर्ग में मुकेश कुमार प्रथम स्थान पर और विनोद मालव दूसरे स्थान पर रहे।

बारहवीं के टॉपर्स

12वीं में बालिका वर्ग में 84.40 फीसदी अंकों के साथ पहले स्थान पर हर्षा रहीं और दूसरे स्थान पर लक्ष्मी रहीं। बालक वर्ग में पहले स्थान पर योगेश कुमार और अनमोल जोशी दूसरे स्थान पर रहे।

10वीं और 12वीं के परिणाम घोषित होने से 11वीं में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों और विभिन्न प्रवेश परीक्षाएं दे रहे विद्यार्थियों को राहत मिल सकेगी। आपको बता दें कि इस वर्ष स्टेट ओपन स्कूल की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं इस वर्ष मार्च-मई में आयोजित होनी थी। परन्तु कोविड 19 की वजह से परीक्षाएं विलंब से आयोजित हुईं।

Posted By: Shailendra Kumar