10 Most Common Job Interview Questions: जॉब इंटरव्यू के लिए जा रहे हैं तो सबसे इस बात की टेंशन होती है कि आखिरी इंटरव्यू पैनल उनसे क्या पूछेगा। लेकिन आप सोचते हैं कि बिना तैयारी ऑन द स्पॉट आपक बहुत अच्छा जवाब दे देंगे तो ध्यान रखें कि कहीं यह ओवर कॉन्फिडेंस तो नहीं। बेहतर होगा कि आप कुछ तैयारी करते जाएं। इंटरव्यू में आपके जवाब ही आपको नौकरी दिला सकते हैं। अगर आप भी इंटरव्यू को लेकर नर्वस रहते हैं, तो कुछ आम सवाल और उनके आदर्श उत्तर जानकर अपनी तैयारी कर सकते हैं।

यह बात भी जान लें पैनल कम्युनिकेशन स्किल्स, कॉन्फिडेंस और इंटेलिजेंस को परखता है। इसलिए अपने बोलने के तरीके से लेकर अपनी बॉडी लैंग्वेज, अपीयरेंस पर ध्यान देना चाहिए।

यहां जानिए वो 10 सवाल जो आमतौर पर इंटरव्यू में पूछे जाते हैं:

अपने बारे में कुछ बताइए?

किसी भी इंटरव्यू की शुरुआत ग्रीट करने के बाद आमतौर पर इसी सवाल से इंटरव्यू की शुरू होती है। अगर आप अनुभवी हैं, तो इस सवाल का जवाब अपनी पिछली जॉब के बारे में बताते हुए अपनी दो या तीन उपलब्‍धियों को बताकर दें। फ्रेशर हैं तो क्वॉलिफिकेशन, क्वॉलिटीज और एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज के बारे में बताना सही रहेगा।

हमारी कंपनी से क्यों जुड़ना चाहते हैं या फिर आप इस फील्ड में क्यों आना चाहते हैं?

नौकरी के लिए आपके डेडिकेशन को इंटरव्यू पैनल इस सवाल से जानने की कोशिश करता है। आप अपनी जॉब रिक्वायरमेंट्स के अनुसार अपना जवाब दें और उन्हें बताएं कि आप इन रिक्वायरमेंट्स को पूरा करने के लिए कितने जुनूनी हैं और आपमें इसकी क्षमता भी है।

आपकी स्ट्रेंथ क्या है?

आप अपने उन गुणों के बारे में बताएं, जो उस जॉब प्रोफाइल के लिए अनुकूल हों। आप कुछ कॉमन क्वॉलिटीज जैसे एक्सिलेंट कम्युनिकेटर, हार्डवर्किंग एटीट्यूड, टीम प्लेयर आदि को भी शामिल कर सकते हैं।

आपकी सबसे बड़ी वीकनेस क्या है?

यह सवाल बड़ा ही ट्रिकी है। इसका जवाब देने का मतलब है, अपनी ही कमजोरियों को इंटरव्यू पैनल के सामने उजागर कर देना। इसका उत्तर देने का सबसे अच्छा तरीका है ऐसे गुणों को कमजोरी के तौर पर प्रस्तुत करना, जो बहुत कम लोगों में होते हैं, जैसे मॉडेस्टी, पंक्चुएलिटी, फ्लेक्सिबिलिटी, हर सिचुएशन में पॉजिटिव रहने की एबिलिटी आदि।

आपने अपनी पिछली जॉब क्यों छोड़ी/ क्यों छोड़ना चाहते हैं?

आपको अपने पिछले एंप्लॉयर या एक्स बॉस के बारे में इंटरव्यू में कभी कोई नकारात्मक बात नहीं कहनी चाहिए। इससे आप ही का इंप्रेशन खराब होगा। आप कुछ ठोस कारण, जैसे करियर ग्रोथ, फाइनेंशियल स्टेबिलिटी, जॉब सिक्योरिटी आदि बता सकते हैं।

आपके करियर में गैप क्यों है?

अगर आपके करियर में कोई गैप है या पढ़ाई में गैप हुआ है, तो पैनल को उसका सही-सही कारण बताएं। आपके बताने का तरीका कन्विंसिंग और पॉजिटिव होना चाहिए।

आपकी सैलरी रिक्वायरमेंट क्या है?

इंटरव्यू पैनल ने यह सवाल पूछा है, तो जान लीजिए कि इंटरव्यू बिल्कुल सही दिशा में गया है। ऐसे समय आपको कोई भी ऐसी डिमांड नहीं करनी चाहिए, जो अब तक की आपकी मेहनत पर पानी फेर दे। कंपनी आपको कितनी सैलरी देगी, इसका थोड़ा-बहुत आइडिया आपको पहले से ही होगा। आप उससे थोड़ी ज्यादा राशि की मांग करें ताकि आसानी से निगोसिएशन कर सकें।

आप खुद को 5 साल बाद कहां देखते हैं?

भविष्य के लक्ष्यों को लेकर ईमानदार और स्पष्ट रहें। मगर साथ ही दो बातों का ध्यान रखें: एक, पैनल आपके करियर की यथार्थवादी अपेक्षाओं के बारे में जानना चाहता है। दो, आपकी महत्वाकांक्षा में यह जॉब क्या मायने रखती है।

हम आपको ही क्यों हायर करें?

वैकेंसी की जरूरत से मैच करने वाले अपने उन गुणों के बारे में बताना होगा, जिनसे इंटरव्यू पैनल को लगे कि आप उस पद के लिए फिट हैं। हर वेकेंसी की रिक्वायरमेंट में उम्मीदवार के कुछ गुण दिए गए होते हैं। आप उसी के कुछ पॉइंट्स अपने जवाब में शामिल कर सकते हैं।

क्या आप कुछ जानना चाहते हैं?

आपको हमेशा कम से कम एक प्रश्न एडवांस में तैयार करके रखना चाहिए, जो आप पैनल से पूछ सकें। आप जॉब प्रोफाइल से ही जुड़ा कोई सवाल पूछ सकते हैं। इससे पैनल पर यह इंप्रेशन पड़ेगा कि आपकी इस जाॅब में कितनी दिलचस्‍पी है।

Posted By: Sonal Sharma

  • Font Size
  • Close