UPSC NDA II 2020: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा NDA II 2020 परीक्षा का आयोजन 6 सितंबर 2020 को किया जाना है। इस परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। बता दें कि आवेदन प्रक्रिया 6 जुलाई 2020 तक चलेगी। उम्मीदवार यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov और upsconline.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

गौरतलब है कि UPSC ने हाल ही में इस साल होने वाली वाली अपनी परीक्षाओं का कैलेंडर घोषित किया। आयोग ने NDA II 2020, सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा सहित कई परीक्षाएं कोरोना वायरस के कारण लागू किए गए लॉकडाउन के चलते स्थगित कर दी थी। पर बाद में UPSC ने इस साल होने वाली परीक्षाओं का कैलेंडर जारी किया। इस परीक्षा कार्यक्रम के मुताबिक UPSC एनडीए II परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। यूपीएससी द्वारा एनडीए एग्जाम का आयोजन साल में 2 बार देश के विभिन्न शहरों में किया जाता है। एनडीए एग्जाम राष्ट्रीय स्तर की एग्जाम है और इसके जरिए रक्षा बलों जैसे वायुसेना, थलसेना और नौसेना में अफसर के तौर पर भर्ती होती है।

कैंडिडेट्स ऑफिशल वेबसाइट upsconline.nic.in पर जाकर भी ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। आयोग ने इस बार उन कैंडिडेट्स को अपना नाम वापस लेने की भी सुविधा दी है, जो परीक्षा नहीं देना चाहते हैं। आयोग द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक कैंडिडेट्स को परीक्षा शुरू होने से 3 सप्ताह पहले ई एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। ये ई एडमिट कार्ड यूपीएससी की वेबसाइट पर उपलब्ध होगा और उम्मीदवार इसे वहां से डाउनलोड कर सकेंगे। कोरोना वायरस संक्रमण की मौजूदा स्थिति को देखते हुए आयोग डाक से एडमिट कार्ड नहीं भेज रहा है।

UPSC NDA II 2020: चयन प्रक्रिया

एयर फोर्स सिलेक्शन बोर्ड/नेवल सिलेक्शन बोर्ड में साइकलॉजिकल एप्टिट्यूड टेस्ट और इंटेलीजेंस टेस्ट पर आधारित दो चरण की चयन प्रक्रिया होती है। लिखित परीक्षा में आयोग द्वारा निर्धारित अंक लाने के बाद उम्मीदवार पहले चरण का टेस्ट देंगे। इस टेस्ट में पास होने के बाद ही बाकी के चरण के टेस्ट में शामिल हो पाएंगे। दूसरे चरण में पास होने वाले उम्मीदवारों का फिर डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होगा। इसके लिए उन्हें ऑरिजनल सर्टिफिकेट्स जमा करने होंगे। इसके अलावा उम्मीदवार का 10वीं की मार्कशीट या सर्टिफिकेट और 12वीं पास का सर्टिफिकेट भी जमा करना होगा। परीक्षा के बाकी के चरण की तिथियां 7 अगस्त को नोटिफिकेशन के साथ ही जारी की जाएगी।

गौरतलब है कि UPSC की प्रारंभिक परीक्षा में हर साल लगभग 10 लाख उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन कराते हैं।UPSC द्वारा जारी किए गए नए कैलेंडर के अनुसार UPSC सिविल सर्विसेस प्रीलिम्स परीक्षा 4 अक्तूबर 2020 को आयेजित होगी। जबकि मेंस परीक्षा 8 जनवरी 2021 को आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा 2500 केंद्रों पर आयोजित की जाती है।

Posted By: Rahul Vavikar

  • Font Size
  • Close